scriptफोन गर्म होता है तो अपनाएं ये 5 तरीके, नहीं तो हो सकता है फोन ब्लास्ट | tips to prevent your smartphone from overheating | Patrika News
टेक्नोलॉजी

फोन गर्म होता है तो अपनाएं ये 5 तरीके, नहीं तो हो सकता है फोन ब्लास्ट

अगर फोन ओवरहिट होता है तो इन पांच तरीकों को अपनाएं और फोन ब्लास्ट होने से बचाएं। एक छोटी सी गलती भी घातक सिद्ध हो सकती है।

Jun 26, 2021 / 08:59 pm

भूप सिंह

smarphonte.jpg

 

यह डिजिटल का युग है। हर कोई स्मार्टफोन (Smartphone) यूज करता है और स्मार्टनेस से ही काम लेता है। चाहें फिर कॉल करना हो या मेल, इंटरनेट ब्राउज करना हो या किसी को डिजिटल पेमेंट करनी हो स्मार्टफोन हर किसी के लिए बहुत काम आता है। लेकिन कई बार हम स्मार्टफोन को इतना यूज करते हैं कि वह ओवरहिट होने लगता है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में ज्यादा चार्ज लगाने से, लंबे समय तक बात करने और बहुत ज्यादा गेम खेलने पर स्मार्टफोन गर्म हो जाता है। फोन के ओवरहिट होने से यूजर को फोन शटडाउन, बैटरी ड्रेन जैसी समस्याएं झेलनी पड़ जाती हैं। लेकिन अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो इन समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

एक फोन में ऐसे चलाएं पर दो WhatsApp अकाउंट

फोन की बैटरी ब्लास्ट हो सकती है
अगर ध्यान नहीं दिया और फोन की बैटरी ज्यादा हिट हो गई तो ब्लास्ट होने का डर रहता है। ऐसे कई घटनाएं भी सामने आती रहती हैं। ऐसे में कुछ ऐसे तरीके अपनाएं जिससे फोन को ओवरहिट होने से बचाया जा सके। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ आसान तरीके।

—धूप से दूर रखें फोन
फोन को कभी भी सीधे धूप में नहीं रखना चाहिए। इससे ओवरहिट होकर शटडाउन हो सकता है। साथ ही फोन की बैटरी भी खराब हो सकती है।

—ब्राइटनेस ज्यादा ना बढ़ाएं
फोन की कभी भी ज्यादा ब्राइटनेस नहीं बढ़ाना चाहिए। इससे फोन की बैटरी और प्रोसेसर को पर ज्यादा असर पड़ता है। इससे फोन ओवरहिट होने लगता है।

—बैकग्राउंड ऐप्स को बंद रखें
अगर आप किसी ऐप पर काम कर रहे हैं तो बैकग्राउंड के सभी ऐप्स को बंद रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने से बैकग्राउंड में खुली ऐप्स भी काम करती रहती हैं और फोन हिट होने का डर लगा रहता है।

यह भी पढ़ें

मोबाइल डेटा हो रहा है जल्दी खर्च तो फॉलो करें ये ट्रिक्स

—फोन के हिट होने पर बैक कवर को निकाल दें
अगर फोन ओवरहिट होेने लगे तो बैक कवर को निकाल देना चाहिए। जिस तरह से इंसान को सांस लेने की जरूरत होती है ठीक उसी तरह फोन को भी राहत चाहिए होती है। हमेशा बैक कवर लगाकर रखने से फोन हिट होने लगता है। अगर ऐसा हो तो कुछ देर के लिए फोन का कवर हटा देना चाहिए।

—बैटरी को चैक कराएं
कई बार बैटरी खराब होने के चलते थी फोन ओवरहिट होने लगता है। ऐसे में फोन की बैटरी को चैक करा लेना चाहिए। क्योंकि अगर बैटरी खराब होगी तो वो ब्लास्ट भी हो सकती है और लीक भी।

Home / Technology / फोन गर्म होता है तो अपनाएं ये 5 तरीके, नहीं तो हो सकता है फोन ब्लास्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो