scriptWedding Season: वेडिंग सीजन में कैसे रहें कोरोना से सुरक्षित! बरते ये बड़ी सावधानियां | How to be safe from Corona during the wedding season | Patrika News

Wedding Season: वेडिंग सीजन में कैसे रहें कोरोना से सुरक्षित! बरते ये बड़ी सावधानियां

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2020 03:32:22 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

शादी-समारोह (Wedding Season)में बीमारी व्यक्ति को न लेकर जाएं
शादी-समारोह में रॉ फूड से सावधान

Wedding SeasonWedding Season

Wedding Season

नई दिल्ली। एकादशी के खत्म होते ही शादियों का सीजन (Wedding season) शुरू हो चुका है लोग शादियों में जानें को तैयार पूरी तरह से तैयार हैं। लेकिन इन दिनों तेजी से बढ़ रहे कोरोना को देखते हुए अब खतरा बढ़ने का अंदेशा ज्यादा होने लगा है। सर्दियों में कोरोना (Corona in Winters) के बढ़ने से होने वाली तबाही की चेतावनी एक्सपर्ट पहले ही दे चुके हैं। और किसी भी समारोह में हो रही भीड़ को रोकने के लिए राज्य सरकारों के द्वारा गाइडलाइंस भी जारी की जा चुकी हैं। शादियों के समय में सभी को हिदायत दी गई है कि 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है। लेकिन इसके बाद भी शादी-समारोह के बीच कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए कुछ विशेष सावधानियां बरतना काफी आवश्यक है। जो आप अपनी सेफ्टी के लिए कर सकते है।

वेंटिलेशन की सुविधा:

एक्सपर्ट कहते हैं कि शादी-समारोह का आयोजन खुली जगहों पर करें, बंद जगहों पर करने से कोरोना फैलने के खतरे ज्यादा होते है। इसलिए ऐसी जगहों पर कार्यक्रम करें जहां वेंटिलेशन की पर्याप्त सुविधा हो।

हाई एफिशिएंसी पर्टिक्यूलेट एयर:

मैरिज हॉल प्रबंधकों को अब कोरोना के खतरे को देखते हुए ‘हाई एफिशिएंसी पर्टिक्यूलेट एयर’ (HEPA) की सुविधा देनी चाहिए। ये तकनीक 99 प्रतिशत हवा को फिल्टर करके वायरस फैलने का खतरा कम कर सकती है।

कच्चे खाने से सावधान

ये बात तो सभी जानते है कि कोरोना के वायरस कई घंटों तक एक्टिव रहते है, इसलिए खाने-पीने का उपयोग करते समय थोड़ा सावधानी बरतें। सलाद, फल, दही, कच्चा पनीर या कच्ची सब्जियां का सेवन ना करें। रॉ फूड की बजाय पका हुआ खाना ही खाएं। इसके अलावा कैटरर्स भी हाइजीन का खास ध्यान रखें।

हर किसी चीज को छूने से बचे

शादियों पर जाने से पहले इस बात का खाय ध्यान रखें कि आयोजन स्थल पर पंहुचने के बाद किसी भी चीज को छूने से बचें। यहां तक कि बाउल से खाना निकालने के लिए हर सर्विंग स्पून को नैपकिन या टिश्यू की मदद से पकड़ें। खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

पैक्ड फूड बॉक्स भी विकल्प

आज के हालात को देखते हुए शादी की पार्टी के समय आप चाहें तो खाने के काउंटर्स की जगह मेहमानों को पैक्ड फूड बॉक्स भी दे सकते हैं। जो वायरस फैलने के खतरेको काफी हद तर रोका जा सकता है।

मेहमानों की लिस्ट

शादी-समारोह में समस्लित होने से पहले मेहमानों की लिस्ट तैयार कर लें। केवल उन लोगों को इनवाइट करें जो आपके बेहद करीबी हैं। और ज्यादा भीड़ इकट्ठा ना करें।

सैनिटाइजर

एंट्री गेट, पर फूलों की जगह सेनिटाइजेशन की व्यवस्था करवाएं. बिना मास्क के लोगों को मैरिज हॉल में एंट्री न करने दें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और लोगों से निश्चित दूरी बनाएं रखने को कहें।

बीमारी व्यक्ति को शादी-समारोह से रखें दूर

बीमारी व्यक्ति को शादी-समारोह में न लेकर जाएं। मैरिज हॉल में खांसने या छींकने वाले को अपने से दूर रखें। संभव हो तो ऐसी जगहों पर बच्चों और बुजुर्गों को बिल्कुल न लेकर जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो