scriptजानिए कौन हैं जेपी नड्डा, जिन्हें भाजपा ने बनाया पार्टी कार्यकारी अध्यक्ष | BJP selected JP Nadda working president of bjp | Patrika News

जानिए कौन हैं जेपी नड्डा, जिन्हें भाजपा ने बनाया पार्टी कार्यकारी अध्यक्ष

locationलखनऊPublished: Jun 18, 2019 01:57:17 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सोमवार को भाजपा ने पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और हिमांचल प्रदेश से राज्यसभा सदस्य जेपी नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया।

BJP selected JP Nadda working president of bjp

जानिए कौन हैं जेपी नड्डा, जिन्हें भाजपा ने बनाया पार्टी कार्यकारी अध्यक्ष

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सोमवार को भाजपा ने पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में जेपी नड्डा (JP Nadda) को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया। जेपी नड्डा को पार्टी कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने के बाद लखनऊ सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अमित शाह ने पांच साल तक पार्टी अध्यक्ष का दायित्व सफलतापूर्वक निभाया। 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अब अमित शाह को गृहमंत्री बना दिया गया है इसलिए अब भाजपा ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए जेपी नड्डा को चुना है।

भाजपा अध्यक्ष बनने से पहले जेपी नड्डा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव के बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री का पद नहीं मिला इसलिए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि उन्हें कोई बड़ा पद मिल सकता है और यही हुआ कि उन्हें बड़ा पद ही मिला। बता दें कि अमित शाह अगले 6 महीने तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे और इस साल के अंत में होने वाले महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड विधानसभा चुनावों में पार्टी का नेतृत्व करेंगे।

जानिए कौन हैं जेपी नड्डा

जेपी नड्डा (JP Nadda) भाजपा के संसदीय बोर्ड के सदस्य हैं। मास्टर रणनीतिकार के रूप में जाने जाने वाले नड्डा को हाल ही में संपन्न चुनावों में उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया गया था, जिसमें यूपी में 80 सीटों में से 62 सीटों पर जीत हासिल की। वह हिमाचल प्रदेश के एक ब्राह्मण परिवार से है जिनका नाम पार्टी के बड़े नेताओं में शामिल है। वह भाजपा की पितृ संस्था राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का विश्वसनीय चेहरे के रूप में जाने जाते हैं। मोदी सरकार के कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में लो-प्रोफाइल को बनाए रखने की वजह से ही उन्हें पार्टी के कार्यकारी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। जो अब पार्टी और सरकार के बीच सामंजस्य बनाकर अमित शाह के एजेंडा को आगे बढ़ाएंगे।

जानिए जेपी नड्डा की क्या है एज्युकेशन

जेपी नड्डा ने पटना के सेंट जेवियर्स स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के बाद पटना कॉलेज, पटना विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला से एलएलबी किया। वह हिमाचल विधानसभा में तीन बार विधायक रहे और 2014 में केंद्रीय मंत्री नियुक्त किए जाने पर वह हिमाचल प्रदेश से लोकसभा तक पहुंचने में कामयाब रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो