scriptइस व्यवसाय के लिए महिलाओं को मिलेगी आर्थिक मदद, योगी सरकार का ऐलान | Central government announces big financial help for women in fisheries | Patrika News

इस व्यवसाय के लिए महिलाओं को मिलेगी आर्थिक मदद, योगी सरकार का ऐलान

locationलखनऊPublished: Jun 27, 2022 10:48:28 am

Submitted by:

Snigdha Singh

Business For Women: मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही महिलाओं के लिए योजना को योगी सरकार पंख दे रही है। योजनाओं को सख्ती से लाभ देने को लिए निर्देशित किया।

Central government announces big financial help for women in fisheries

Central government announces big financial help for women in fisheries

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत एससी व सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को एक हैक्टेयर में तालाब खुदाई पर कुल लागत सात लाख की क्रमश: साठ व चालीस फीसदी अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। शासन द्वारा शुरू की गई मत्सय संपदा योजना के तहत मछली पालन के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए तमाम कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। योगी ने महिलाओं के मछली पालन योजना के आर्थिक सहायता देने की घोषणा कर दिया।
एक हैक्टेयर में तालाब खुदाई पर कुल सात लाख की धनराशि व्यय होगी इसमें एससी वर्ग को साठ प्रितशत व सामान्य वर्ग को चालीस फीसदी का अनुदान दिया जाएगा। इसके साथ ही मछली की बिक्री के लिए बाइक विद आइस बॉक्स व थ्री व्हीलर विद आइस बॉक्स भी इतने ही अनुदान पर दिए जाने की व्यवस्था की गई है। 2022-23 के लिए विभिन्न मात्स्यिकी परियोजनाओं के अन्तर्गत विभागीय आनलाइन पोर्टल पर परियोजना प्रस्ताव सहित आवेदन किया जा सकता है। सीएम योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि परियोजनाओं के लाभ में महिलाओं को चक्कर न लगाने पड़े।
यह भी पढ़े – अब डायबिटीज कैंसर और मानसिक बीमारियों के मरीजों को इलाज पर नहीं खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे

दस जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

मत्सय पालन विभाग के कार्यकारी निदेशक ने बताया कि पोर्टल 20 जून से जनसामान्य को योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु एक अवसर और प्रदान करने के लिए आनलाइन आवेदन प्राप्त करने हेतु खोल दिया गया है। दस जुलाई तक आवेदन किए जा सकते हैं। योजनान्तर्गत परियोजनाओं का विवरण इकाई लागत आवेदन करने की प्रक्रिया, आवेदन के साथ संलग्न किये जाने वाले अभिलेख व विस्तृत विवरण विज्ञापन विभागीय पोर्टल पर देखा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो