scriptडिपंल यादव को लोकसभा से किया गया सस्पेंड, अब तक 141 सांसद निलंबित | Dipal Yadav suspended from Lok Sabha including 49 MP | Patrika News
लखनऊ

डिपंल यादव को लोकसभा से किया गया सस्पेंड, अब तक 141 सांसद निलंबित

49 MP Suspended: लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा कर रहे 49 सांसदों को सदन से सस्पेंड कर दिया गया है। इन सांसदों में सपा सांसद डिंपल यादव को भी सस्पेंड किया गया है। राज्यसभा और लोकसभा मिलाकर कुल अब तक 141 सांसदों को निलंबित किया गया है।

लखनऊDec 19, 2023 / 01:37 pm

Anand Shukla

Dipal Yadav suspended from Lok Sabha including 49 MP

लोकसभा से सपा सांसद डिंपल यादव को सस्पेंड कर दिया गया है।

49 MP Suspended: शीतकालीन सत्र के दौरान संसद की सुरक्षा में हुई चूक पर सदन में विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी है। मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा मिलाकर 49 सांसदों को सस्पेंड किया गया है। इनमें से 41 सांसद लोकसभा और 8 सांसद राज्यसभा के हैं। सस्पेंड किए गए सांसदों में मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव भी हैं। अब तक कुल मिलाकर 141 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है।
बता दें कि 18 दिसंबर, 2023 को संसद के शीतकालीन सत्र के 11वें दिन लोकसभा और राज्यसभा से कुल 78 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। इनमें से 33 सांसद लोकसभा और 45 राज्यसभा से थे। वही, पिछले हफ्ते 14 सांसदों को सस्पेंड किया गया था, जिसमें 1 राज्यसभा और 13 लोकसभा के सांसद थे।
यह भी पढ़ें

पांच करोड़ की डकैती, 5-6 बोरे में भरकर ले गए सोना- चांदी, जानें पूरा मामला

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
डिंपल समेत इन सांसदों को किया गया सस्पेंड
लोकसभा की कार्रवाई को बाधित करने और सिंहासन की तरफ गलत आचरण के आरोप में कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, शशि थरूर, बीएसपी से (निष्कासित) दानिश अली, एनसीपी की सुप्रिया सुले, सपा सांसद एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय, सपा सांसद डिंपल यादव और आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू को सस्पेंड किया गया है। इस बात की जानकारी कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने दी है।

141 सांसद हो चुके हैं निलंबित
लोकसभा से आज 41 सांसदों को निलंबित किया गया है। इसके अलावा आठ राज्यसभा सांसदों को भी सस्पेंड किया गया है. इसके साथ ही अबतक 141 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है। 18 दिसंबर तक संसद के कुल 92 सांसद सस्पेंड थे। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वे सदन में तख्तियां लाकर देश की जनता का अपमान कर रहे हैं। हाल के चुनावों में मिली हार के बाद वो हताश हैं।

यदि उनका यही व्यवहार जारी रहा तो वे अगले चुनाव के बाद वापस नहीं आएंगे। ये फैसला हो चुका था कि वे सदन में नहीं आएंगे। ये स्पीकर के सामने तय हुआ था। इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Hindi News/ Lucknow / डिपंल यादव को लोकसभा से किया गया सस्पेंड, अब तक 141 सांसद निलंबित

ट्रेंडिंग वीडियो