scriptअब भी है मौका बनवा ले E Shram Card, इसी से आगे बनेगा आरोग्य कार्ड | E Shram Card Holder get benefits of Arogya Card free treatment facilit | Patrika News

अब भी है मौका बनवा ले E Shram Card, इसी से आगे बनेगा आरोग्य कार्ड

locationलखनऊPublished: Jan 06, 2022 03:45:24 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

E Shram Card : मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्ड वे कामगार बनवा सकते हैं, जिन्होंने ई श्रम पोर्टल में ई श्रम कार्ड बनवा लिया है। इसके लिए कामगारों को किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता भी जरूरी नहीं है। ई श्रम कार्ड (E Shram Card ) के जरिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार तमाम सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।

cm_jan_arogya.jpg

,,

लखनऊ. E Shram Card : असंगठित क्षेत्र से जुड़े ऐसे लोग जो किसी भी सरकार योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं, उन लोगों के पास अभी भी ई श्रम कार्ड (E Shram Card) बनवाने का मौका है। क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ई श्रम कार्डधारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का भी लाभ मिलेगा। जन आरोग्य योजना के अनुसार पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिजनों को 5 लाख रुपये चक का इलाज बिना किसी पैसे के दिया जायेगा। इस योजना के तहत ही दुर्घटना में मृत्यु या दिव्यांगता होने पर परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जायेगी। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव श्रम की ओर से शासनादेश भी जारी किया जा चुका है। इस दोहरे लाभ को पाने के लिए अभी भी आपके पास ई श्रम कार्ड बनवाने का मौका है।
5 लाख रुपये तक का मिलेगा मुफ्त इलाज

यूपी में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने असंगठिl क्षेत्र के कामगारों के लिए बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी के निर्देश पर ई श्रम कार्डधारकों के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अनुसार ई श्रम पोर्टल में पंजीकृत श्रमिकों और उनके परिजनों को 5 लाख रुपये तक का इलाज बिना पैसे के दिया जायेगा।
यूपी सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में पंजीकृत कामगार होंगे पात्र

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का मुख्य मकसद उत्तर प्रदेश सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के तहत पंजीकृत कामगारों और उनके परिजनों को 5 लाख रुपये तक कैशलेस इलाज की निशुल्क सुविधा मुहैया कराना है। इसके साथ ही ई श्रम कार्डधारकों को वित्तीय स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान कराना है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले एवं यूपी राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में पंजीकृत व नवीनीकृत किये गये सभी कामगार और उनके परिजन, जिनकी पूरी डिटेल पंजीकरण के समय पेश की गई हो, ऐसे लोग इलाज के लिए पात्र होंगे।
ये भी पढ़े: E Shram Card : अगर आपके खाते में नहीं आये है रुपये तो, ऐसे करें चेक

यूपी में पांच करोड़ से ज्यादा कामगार है पंजीकृत

मुख्मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्टेट एजेंसी फॉर कॉम्प्रिहेन्सिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) द्वारा अधिकृत सरकारी और निजी अस्पतालों में प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक सालाना इलाज की सुविधा मुफ्त दी जायेगी। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में असंगठित क्षेत्र में कामगारों की संख्या वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या पांच करोड़ 90 लाख से अधिक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो