scriptCorona Vaccination : 18 वर्ष पार वाले सभी लोगों को लगेगा मुफ्त कोरोना टीका, तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग | Free Corona Vaccination to people above 18 years of age in UP | Patrika News

Corona Vaccination : 18 वर्ष पार वाले सभी लोगों को लगेगा मुफ्त कोरोना टीका, तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

locationलखनऊPublished: Apr 21, 2021 03:12:57 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Corona Vaccination in Uttar Pradesh पर सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला, एक मई से 18 वर्ष की उम्र पार के लोगों को फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन

corona_vaccination.jpg

कई जिलों में नहीं है नियमानुसार हॉस्पिटल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. Corona Vaccination in UP. उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी में 18 वर्ष तक के आयुवर्ग के लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी तक 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जा रहा था। मंगलवार को योगी कैबिनेट में इस फैसले को मंजूरी मिल गई। अब एक मई से 18 वर्ष तक के लोगों को फ्री में कोरोना का टीका लगाया जाएगा, लेकिन जो लोग सक्षम हैं और टीके की कीमत चुका सकते हैं, वह निजी अस्पतालों में टीका लगवा सकते हैं। सरकार की ओर से उनसे यह अपील की जा सकती है। कोरोना का टीका सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त लगता है वहीं, 250 रुपए देकर निजी अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन कराया जा सकता है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 वर्ष पार सभी लोगों को कोविड टीकाकरण की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि बेहतर कोविड प्रबंधन के साथ-साथ व्यापक टीकाकरण कोरोना को परास्त करने में महत्पूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अपने संसाधनों से टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगी। इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की योजना बनाकर कार्य करना होगा। सर्वप्रथम वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाने होंगे साथ ही 18 वर्ष तक की उम्र के लोगों को डेटा बेस भी तैयार करना होगा। टीके की आपूर्ति न बाधित हो इसके लिए उत्पादकों से लगातार संपर्क में रहना होगा। साथ ही टीके का भंडारण और इसके परिवहन की उचित व्यवस्था करनी होगी।
यह भी पढ़ें

कोरोनाकाल में सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को मिलेगी 28 दिनों की पेड लीव



प्रभारी मंत्रियों को जिम्मेदारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने जिले में स्थानीय प्रशासन का मार्गदर्शन करने का निर्देश दिया है। उनको जिम्मेदारी दी गई है कि प्रत्येक जिले में कोविड बेड की संख्या दोगुनी करने पर फोकस करें। साथ ही ऑक्सीजन व रेमडेसिविर सहित सभी जीवन रक्षक दवाओं की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करें। एम्बुलेंस संचालन और इंट्रीग्रेटेड कमांड सेंटर की स्थिति पर नजर रखने के अलावा कोविड से बचाव के लिए जागरूकता, क्वारंटीन सेंटर का संचालन आदि की भी व्यवस्था की मॉनिटरिंग करते रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो