scriptGanga Expressway: देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का हरिद्वार और वाराणसी तक होगा विस्तार | Ganga Expressway Will Extend to Varanasi and Haridwar 150 Kilometers | Patrika News
लखनऊ

Ganga Expressway: देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का हरिद्वार और वाराणसी तक होगा विस्तार

गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) वर्तमााान समय में मेरठ से प्रयागराज तक बन रहा है
अब याेगी सरकार इसे मेरठ की ओर हरिद्वार और प्रयागराज की ओर वाराणसी तक बढ़ाने की तैयारी में है
इस विस्तारीकरण की कवायद से 594 किमी लंबेेे गंगा एक्सप्रेसवे की लंबाई 150 किमी बढ़ जाएगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश

लखनऊFeb 03, 2021 / 07:37 pm

रफतउद्दीन फरीद

Ganga Expressway

गंगा एक्सप्रेसवे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी की सबसे बड़ी एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) परियोजना को और विस्तार देने जा रही है। माना जा रहा है कि मेरठ से प्रयागराज (Meerut to Prayagraj) को जोड़ने वाला 594 किलोमीटर लंबा ‘गंगा एक्सप्रेसवे’ विस्तार के बाद करीब 150 किलोमीटर और बढ़ जाएगा। एक तरफ यह हरिद्वार तक होगा तो दूसरी ओर इसे प्रयागराज से बढ़ाकर वाराणसी (Varanasi) तक लाए जाने की तैयारी है। विस्तार से पूर्वांचल के 5 और जिले गंगा एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएंगे। इस विस्तार से लागत में भी बढ़ोत्तरी होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विस्तार का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दे दिया है। इसके बन जाने के बाद हरिद्वार से मेरठ और प्रयागराज होते हुए फुल स्पीड में वाराणसी तक आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा। यह एक्सप्रेसवे गंगा नदी के साथ-साथ चलेगा। इस परियोजना की नोडल एजेंसी यूपीडा (UPEIDA) घहै। इसके निर्माण के लिये विदेशी कंपनियों ने भी दिलचस्पी दिखायी है।

 

इसे भी पढ़ें- Ganga Expressway सात नेशनल हाइवे को जोड़ेगा, यूपी के विकास को मिलेगी रफ्तार

गंगा एक्सप्रेस वे योगी सरकार की सबसे बड़ी और महत्वकांक्षी योजना में से एक है। मेरठ से प्रयागराज के बीच यह 12 जिलों से होकर गुजरेगी। यह मेरठ-बुलंदशहर मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-334) के बिजौली गांव से शुरू होकर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 प्रयागराज बाईपास पर जुदापुर दांदू गांव के पास मिलेगी। मोदी सरकार के ताजा बजट में हाईवे और एक्सप्रेसवे को विस्तार (Ganga Expressway Expensiom) देने की योजना के बाद अब योगी सरकार ने इस एक्सप्रेसवे को भी विस्तार देने की तैयारी कर ली है। इस विस्तारीकरण के बाद यह देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे हो जाएगा। यह यूपी के मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज समेत 12 जिलों से होकर गुजरेगा। विस्तारीकरण के बाद इसमें पूर्वांचल के भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, वाराणी और चंदौली जिले और जुड़ जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें- Ganga Expressway: 2 विदेशी कंपनियों समेत 11 कंपनियां गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण की इच्छुक

एक्सप्रेसवे की लंबाई बढ़ाने के बाद पूर्वांचल जिलों में विकास और कारोबार को गति मिलेगी तो दूसरी ओर चंदौली से लेकर विंध्य क्षेत्र और वाराणसी के क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे पूर्वांचल में कनेक्टिविटी को मजबूती मिलेगी तो आत्मनिर्भर अभियान के तहत पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को निर्यात का हब बनाने का सपना भी साकार होगा। अभी हाल ही में (बीते साल) पीएम मोदी ने वाराणसी के राजातालाब से प्रयागराज के हंडिया तक नेशनल हाइवे 19 के 6 लेन विस्तारीकरण का लोकार्पण किया है। इसके अलावा योगी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) को भी बलिया तक बढ़ाने की मंशा रखती है। इसका प्रस्ताव बनाने के लिये भी मुख्यमंत्री निर्देश दे चुके हैं।

Home / Lucknow / Ganga Expressway: देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का हरिद्वार और वाराणसी तक होगा विस्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो