होली पर घर जाने की नहीं होगी टेंशन, इन स्पेशल ट्रेनों में मिलेगा कंफर्म टिकट

यात्रियों की संख्या को देखते हुए हर साल की तरह इस साल भी कुछ होली स्पेशल ट्रेनें शुरू की जाएंगी, जिसमें यात्री को कंफर्म टिकट मिलेगा और घर जाने में परेशानी नहीं होगी। इसी के साथ रेलवे ने कुछ अन्य पुरानी ट्रेनों की संचालन अवधि बढ़ा दी है।

By: Karishma Lalwani

Published: 05 Mar 2021, 01:49 PM IST

लखनऊ. होली (Holi) के त्योहार के दौरान अक्सर ट्रेन फुल रहती हैं। मुश्किल से ही रिजर्वेशन मिल पाती है। ऐसे में लोगों को बस या फिर फ्लाइट को ही अन्य विकल्प के रूप में चुनना पड़ता है। कोरोना काल में वैसे ही रेलवे ने अधिकतर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। हालांकि, अब कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है और कोरोना के घटते मामलों के बीच लोगों ने दोबारा ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। वहीं, यात्रियों की संख्या को देखते हुए हर साल की तरह इस साल भी कुछ होली स्पेशल ट्रेनें शुरू की जाएंगी, जिसमें यात्री को कंफर्म टिकट मिलेगा और घर जाने में परेशानी नहीं होगी। इसी के साथ रेलवे ने कुछ अन्य पुरानी ट्रेनों की संचालन अवधि बढ़ा दी है। हफ्ते में एक या दो दिन चलने वाली ट्रेनें होली त्योहार के मद्देनजर चार से पांच दिन ज्यादा चलेंगी।

हफ्ते में पांच दिन चलेगी डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस

होली त्योहार को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कुछ पहले से चलने वाली ट्रेनों का संचालन बढ़ा दिया है। सप्ताह में एक दिन चलने वाली डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस (02503/02504) अब हफ्ते में पांच दिन चलेगी। यह डिब्रूगढ़ से चलेगी और यूपी में मुगल सराय, प्रयागराज और कानपुर से होकर नई दिल्ली पहुंचेगी। मौजूदा समय में यह ट्रेन हर मंगलवार को नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ तक चलती है। वहीं डिब्रूगढ़ से हर गुरुवार को शाम 7.55 से अगले दिन दोपहर 1.38 बजे नई दिल्ली तक चलती है। 16 मार्च से यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से हर रविवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को चलेगी। जबकि 19 मार्च से नई दिल्ली से यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को चलेगी।

दो फेरों में चलेगी यह ट्रेन

ट्रेन संख्या 05015/05016 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन को दो फेरों के लिए चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 05101/05102 छपरा-दिल्ली-छपरा स्पेशल ट्रेन को भी दो फेरी के लिए चलाने का निर्णय लिया गया है।

होली के लिए स्पेशल ट्रेन

03510- गोंडा-आसनसोल स्पेशल, गोंडा से प्रत्येक बुधवार दोपहर 3 बजे
03418- मालदा टाउन-दीघा स्पेशल, हर गुरुवार सुबह 7.50 बजे
03417- दीघा-मालदा टाउन स्पेशल, हर गुरुवार को 11.50 pm बजे
03415- मालदा टाउन-पटना स्पेशल, हर बुधवार, शुक्रवार और रविवार को शाम 8.0 बजे
03416- पटना-मालदा टाउन स्पेशल, हर गुरुवार, शनिवार और सोमवार रात 9.55 बजे
03425- मालदा टाउन-सूरत स्पेशल, प्रत्येक शनिवार को दोपहर 12.30 बजे

ये भी पढ़ें: महंगाई बढ़ने पर फिर लौटी सोने की चमक, 45000 के नीचे आया गोल्ड का भाव

ये भी पढ़ें: अच्छी खबर: बिना बिजली के गांव में बन सकेंगे कोल्ड स्टोरेज, कई दिनों तक सुरक्षित रहेंगी सब्जियां

Corona virus Holi Holi festival
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned