Yamuna Expressway Road Accident के बाद अब नहीं होंगे सड़क हादसे, ड्राइवरों के लिए बनाई गई ये खास चीज, पहली बार हो रहा है ऐसा

Yamuna Expressway Road Accident के बाद अब नहीं होंगे सड़क हादसे, ड्राइवरों के लिए बनाई गई ये खास चीज, पहली बार हो रहा है ऐसा

Ruchi Sharma | Updated: 12 Jul 2019, 01:24:29 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- Yamuna Expressway Road Accident के बाद सर्तक हुए परिवहन अफसर

-अब बस ड्राइवर झपकी तक नहीं ले सकेंगे
-नींद के आगोश में आने के पहले पता चल जाएगा

लखनऊ. यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna expressway Road Accident) पर हुए हादसे के बाद परिवहन निगम सर्तक हो चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि अनिंद्रा के कारण सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए चलती बस में ड्राइवर को नींद से जगाने के लिए इजरायल की तकनीक इस्तेमाल होगी, जो चालकों को नींद की झपकी आने से होने वाले सड़क हादसों को रोकने में मील का पत्थर साबित होगी। इस तकनीक से सड़क हादसों के ग्राफ में कमी आएगी। बेगुनाह लोगों को भी असमय जान से हाथ नहीं धोना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- पिता की मौत के बाद घर की जिम्मेदारी निभा रही थी ये होनहार बेटी, बस हादसे में दोबारा अनाथ हुआ परिवार

इतने रुपए की है कीमत

यह नई तकनीक सफर के दौरान ड्राइवर को झपकी आने पर जगाएगी। नींद आने पर बसों में लगे सेंस डिवाइस से अलार्म बजेगा और यह ड्राइवर को सुस्ती आने पर बार-बार अलर्ट करेगा। एक डिवाइस की कीमत 40 से 42 हजार रुपए है।

यह भी पढ़ें-यमुना एक्सप्रेस हादसे के बाद एक और दर्दनाक हादसा, घर में सो रहे लोगों के ऊपर चढ़ गया बेकाबू ट्रक, कई लोगों की मौत की आई खबर

एमडी को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

रोडवेज बसों से होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए परिवहन निगम इन एडवांस टेक्नोलॉजी डिवाइस का प्रयोग करने जा रहा है। इसका सफल प्रयोग गाजियाबाद डिपो की बसों में हो चुका है और अब अवध बस डिपो की चार एसी जनरथ बसों में प्रयोग के तौर पर लगाया गया है। इसमें दो बसें गोरखपुर व दो नेपालगंज रूट की हैं। डिवाइस की रिपोर्ट एमडी को सौंपी जाएगी और मंजूरी मिलने पर सेंसर इसराइल की कंपनी से खरीदने के लिए टेंडर जारी होंगे।

ऐसी करेगी काम

लखनऊ की क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि सेंसर डिवाइस जो पार्टी में काम करेगा। यह ड्राइवर के सामने डैशबोर्ड पर लगेगा और सामने की सड़क व ड्राइवर दोनों पर नजर रखेगा। ड्राइवर को नींद आने के साथ ही या तेज रफ्तार के साथ जबरन ओवरटेक करने पर भी ड्राइवर को अलर्ट करेगा।

 

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned