script

Yamuna Expressway Road Accident के बाद अब नहीं होंगे सड़क हादसे, ड्राइवरों के लिए बनाई गई ये खास चीज, पहली बार हो रहा है ऐसा

locationलखनऊPublished: Jul 12, 2019 01:24:28 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

– Yamuna Expressway Road Accident के बाद सर्तक हुए परिवहन अफसर
-अब बस ड्राइवर झपकी तक नहीं ले सकेंगे-नींद के आगोश में आने के पहले पता चल जाएगा

yogi

Yamuna Expressway Road Accident के बाद अब नहीं होंगे सड़क हादसे, ड्राइवरों के लिए बनाई गई ये खास चीज, पहली बार हो रहा है ऐसा

लखनऊ. यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Expressway Road Accident) पर हुए हादसे के बाद परिवहन निगम सर्तक हो चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि अनिंद्रा के कारण सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए चलती बस में ड्राइवर को नींद से जगाने के लिए इजरायल की तकनीक इस्तेमाल होगी, जो चालकों को नींद की झपकी आने से होने वाले सड़क हादसों को रोकने में मील का पत्थर साबित होगी। इस तकनीक से सड़क हादसों के ग्राफ में कमी आएगी। बेगुनाह लोगों को भी असमय जान से हाथ नहीं धोना पड़ेगा।
इतने रुपए की है कीमत

यह नई तकनीक सफर के दौरान ड्राइवर को झपकी आने पर जगाएगी। नींद आने पर बसों में लगे सेंस डिवाइस से अलार्म बजेगा और यह ड्राइवर को सुस्ती आने पर बार-बार अलर्ट करेगा। एक डिवाइस की कीमत 40 से 42 हजार रुपए है।
एमडी को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

रोडवेज बसों से होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए परिवहन निगम इन एडवांस टेक्नोलॉजी डिवाइस का प्रयोग करने जा रहा है। इसका सफल प्रयोग गाजियाबाद डिपो की बसों में हो चुका है और अब अवध बस डिपो की चार एसी जनरथ बसों में प्रयोग के तौर पर लगाया गया है। इसमें दो बसें गोरखपुर व दो नेपालगंज रूट की हैं। डिवाइस की रिपोर्ट एमडी को सौंपी जाएगी और मंजूरी मिलने पर सेंसर इसराइल की कंपनी से खरीदने के लिए टेंडर जारी होंगे।
ऐसी करेगी काम

लखनऊ की क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि सेंसर डिवाइस जो पार्टी में काम करेगा। यह ड्राइवर के सामने डैशबोर्ड पर लगेगा और सामने की सड़क व ड्राइवर दोनों पर नजर रखेगा। ड्राइवर को नींद आने के साथ ही या तेज रफ्तार के साथ जबरन ओवरटेक करने पर भी ड्राइवर को अलर्ट करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो