scriptJohn Deere Fully Autonomous Farm Tractor | Autonomous Tractor: अब ट्रैक्टर खुद करेगा खेत में जुताई-बुआई, घर में बैठ स्मार्टफोन से चलाएंगे किसान | Patrika News

Autonomous Tractor: अब ट्रैक्टर खुद करेगा खेत में जुताई-बुआई, घर में बैठ स्मार्टफोन से चलाएंगे किसान

Autonomous Tractor: दुनिया की नाम कंपनी जॉन डियर ने एक ऐसा ट्रैक्टर बनाया है जो अपने आप चलेगा। इतना ही नहीं उसे प्रदेश के गांवों के उबड़ खाबड़ किसी भी तरह के रास्ते पर, कहीं पर भी डाल दीजिए ये अपना रास्ता खुद बना लेगा। आसपास की स्थितियों से तालमेल भी बिठा लेता है। इसे बार-बार निर्देश देने की जरूरत भी नहीं पड़ती।

लखनऊ

Published: January 06, 2022 05:45:16 pm

Autonomous Tractor: प्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें जुताई बुआई में हो रही दिक्कतों का ज्यादा सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल अब एक ऐसा ऑटोनोमस ट्रैक्टर (Autonomous Tractor) आने वाला है जो उनकी सारी समस्याओं को हल कर देगा। जी हां दुनिया की नाम कंपनी जॉन डियर ने एक ऐसा ट्रैक्टर बनाया है जो अपने आप चलेगा। इतना ही नहीं उसे प्रदेश के गांवों के उबड़ खाबड़ किसी भी तरह के रास्ते पर, कहीं पर भी डाल दीजिए ये अपना रास्ता खुद बना लेगा। आसपास की स्थितियों से तालमेल भी बिठा लेता है। इसे बार-बार निर्देश देने की जरूरत भी नहीं पड़ती। अपने आप ही निर्धारित क्षेत्र में खेत जोतने और बीजों की बुवाई का काम भी कर लेता है। इस दौरान अगर रास्ते में कोई बाधा आ जाए, तो उसे भी खुद ही हटाकर आगे बढ़ जाता है।
John Deere Fully Autonomous Farm Tractor
John Deere Fully Autonomous Farm Tractor
कंपनी ने अपने इस नए ऑटोनोमस ट्रैक्टर (Autonomous Tractor) का नाम फिलहाल 8आर रखा है। इस ट्रैक्टर में छह कैमरे लगे हैं और ये कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के पर काम करता है। किसान इस ट्रैक्टर को अपने स्मार्ट फोन से भी नियंत्रित कर सकते हैं। यानि वे इस ट्रैक्टर को अपने घर में बैठे-बैठे खेत में भेज सकते हैं, या खेत में काम करने के दौरान उसे किसी और काम के लिए बोल सकते हैं या फिर काम छोड़कर उसे वापस बुला सकते हैं।
आपको बता दें कि जॉन डियर (Deere and Company) वही कंपनी है जिसने 1837 में पहली बार हल का निर्माण किया था। इस ट्रैक्टर को तकनीकी के क्षेत्र में बड़ा कदम बताया जा रहा है, जो पूरी की पूरी पारंपरिक खेती को बदल कर रख देगा। ये ठीक उसी तरह है जैसे वर्षों पहले बैल की जगह ट्रैक्टर ने ली थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीकुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर निकाला गुस्साRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.