scriptआरक्षण पर यह क्या बोल गये कल्याण सिंह, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में दिया बड़ा बयान | Kalyan Singh statement over Reservation | Patrika News
लखनऊ

आरक्षण पर यह क्या बोल गये कल्याण सिंह, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में दिया बड़ा बयान

– आरक्षण को लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह का बड़ा बयान- कहा, आरक्षण आपका हक, थप्पड़ मारकर छीन लो अपना अधिकार

लखनऊAug 21, 2019 / 08:09 pm

Hariom Dwivedi

Kalyan Singh

फाइल तस्वीर- कल्याण सिंह

लखनऊ. आरक्षण को लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि देश के 82 फीसदी लोगों को नाराज कर कोई भी सरकार आरक्षण खत्म करने का जोखिम नहीं ले सकती। फिर भी अगर कोई सरकार हिमाकत करती है तो थप्पड़ मारकर अपना अधिकार छीन लो। हमारा अधिकार छीने बिना अगर गरीबी के आधार पर सवर्णों को आरक्षण मिले तो ऐतराज नहीं। कल्याण सिंह ने कहा कि मैं संवैधानिक पद पर हूं, इसलिए दलगत नहीं सामाजिक बात कर रहा हूं। लेकिन, आप मेरी बातों में राजनीतिक संदेश भी ढूंढ सकते हैं। पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में कल्याण सिंह ने लोगों को राजनीत करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत से लेकर संसद तक आपकी भागीदारी होनी चाहिए। पार्टियों से टिकट मांगों। उन्हें अपनी ताकत का एहसास कराओ। संगठित होकर फैसला लो। देखना हर पार्टी को आपके आगे नतमस्तक होना पड़ेगा।
‘जिससे खुश उसका बेड़ा पार, जिससे नाखुश उसका बंटाधार’
कल्याण सिंह ने कहा कि आरक्षण का हक हासिल करने के लिए हमने लाठी-डण्डे खाए। सीने पर गोलियां खाईं। कई लोगों की जान भी गई। उन्होंने कहा कि अक्सर लोगों द्वारा भ्रम फैलाया जाता है कि आरक्षण व्यवस्था खत्म हो जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ होने वाला नहीं। 125 करोड़ में हमारी आबादी 82 प्रतिशत है। हमें नाराज कर कोई भी सत्ता में नहीं आ सकता है। हमसें आरक्षण का अधिकार छीनने का साहस कोई नहीं कर सकता, अगर करे तो थप्पड़ मार कर अधिकार छीन लो। इसके लिए हमें संगठित होकर अपनी ताकत पहचाननी पड़ेगी। लोगों को एहसास दिलाना होगा कि हम ‘जिससे खुश उसका बेड़ा पार, जिससे नाखुश उसका बंटाधार’।
यह भी पढ़ें

एससी/एसटी और पिछड़ों को कोटे में कोटा देने की तैयारी, जातियों में ऐसे होगा आरक्षण में कोटे का बंटवारा

महिला-पुरुष दोनों को शिक्षित करना होगा
कल्याण सिंह ने कहा कि मैं कल रहूं या न रहूं। पर, मेरी बात हमेशा आपके साथ रहेगी। हमारे अधिकार क्या हैं? इसे जानने के लिए महिला-पुरुष दोनों को शिक्षित होना पड़ेगा। उन्हें समाज में बराबर की भागीदारी देनी होगी। देश मेंपिछड़े वर्ग के अधिकारियों की संख्या बहुत कम हैं। ऐसा क्यों है? इस पर सभी को विचार करना होगा।
गरीब सवर्णों को आरक्षण की वकालत
कार्यक्रम में कल्याण सिंह ने सवर्णों को गरीबी के आधार पर आरक्षण देने की वकालत की। उन्होंने कहा कि अगर ऊंची जाति के गरीब लोगों को आरक्षण मिलता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। बस हमारे अधिकार में से कटौती न की जाये।

Home / Lucknow / आरक्षण पर यह क्या बोल गये कल्याण सिंह, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में दिया बड़ा बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो