scriptकौशल किशोर का रिपोर्ट कार्ड: कितना बजट मिला और कितना खर्च हुआ | Patrika News
लखनऊ

कौशल किशोर का रिपोर्ट कार्ड: कितना बजट मिला और कितना खर्च हुआ

आइए जानते हैं मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर की संसद में हाजिरी से लेकर पांच साल में उन्होंने संसदीय क्षेत्र में क्या-क्या किया?

लखनऊApr 28, 2024 / 07:47 pm

Janardan Pandey

Kaushal Kishor
संसद में हाजिरी के मामले में कौशल किशोर की 76% उपस्थिति रही है

बजट सेशन 2019 से लेकर विंटर सेशन 2023 तक संसद में कौशल किशोर की कुल हाजिरी 76% रही। संसद में हाजिरी का नेशनल एवरेज 79% है। जबकि यूपी के सांसदो के हाजिरी का एवरेज 83% हैं।

संसद में कितने डिबेट में हिस्सा लिया?

मोहनलागंज के मौजूदा सांसद कौशल किशोर ने संसद में हुए कुल 5 डिबेट में हिस्सा लिया है। डिबेट में हिस्सा लेने का नेशनल 24.4% है। यूपी के सांसदों का एवरेज 30.2% है।

कौशल किशोर ने संसद में कुल कितने सवाल पूछे हैं?

साल 2019-2024 तक संसद के कुल चले सत्रों में से कौशल किशोर ने 143 सवाल पूछे तथा संसद में सवाल पूछने का नेशनल एवरेज 77 है। यूपी के सांसदों के सवाल पूछने का एवरेज 53 है। सवाल पूछने के मामले में कौशल किशोर बाकी सांसदों से नेशनल एवरेज और स्टेट एवरेज में अच्छी स्थिती में आते हैं।

प्राइवेट मेंबर बिल

2019-2024 तक कौशल किशोर ने संसद में प्राइवेट मेंबर मे शून्य बिल पेश किए हैं। प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने के मामले में सांसदों का नेशनल एवरेज 0.3% है। वहीं, यूपी के सांसदों का एवरेज 0.3% है। प्राइवेट मेंबर बिल पेश करने के मामले में कौशल किशोर नेशनल एवरेज और यूपी के एवरेज से काफी पीछे हैं।

कितना बजट मिला और कितना खर्च हुआ?

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, भारत सरकार मुताबिक पिछले 4 सालों यानी 2019 से लेकर 2023 तक में मोहनलालगंज के लिए कुल प्रस्तावित सैंक्शन बजट 17 करोड़ रुपए था। आकड़े के मुताबिक कौशल किशोर ने संसदीय कोटे का 1.93 करोड़ रुपए खर्च ही नहीं कर सके हैं।
(इस खबर के शोध कार्य में प्रगति चौरसिया ने मदद की है। वह पत्रिका डिजिटल के साथ इंटर्नशिप कर रही हैं।)

Home / Lucknow / कौशल किशोर का रिपोर्ट कार्ड: कितना बजट मिला और कितना खर्च हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो