UP Panchayat Chunav : इस महीने तक हो जाएंगे यूपी पंचायत चुनाव, पंचायतों के परिसीमन का शासनादेश जारी

- उत्तर प्रदेश में पंचायतों के आंशिक परिसीमन का शासनादेश हुआ जारी

- पंचायत चुनाव पर बोले- कानपुर पहुंचे पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह
- कहा, जिला स्तर पर चल रही हैं तैयारियां, फरवरी से मई तक हो सकते हैं पंचायत चुनाव
- शासन स्तर पर पंचायत चुनाव पर विचार चल रहा है, जल्द ही इस सम्बंध में निर्णय लिया जाएगा : मनोज कुमार सिंह

By: Hariom Dwivedi

Updated: 02 Dec 2020, 08:35 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. UP Panchayat Chunav. यूपी पंचायत चुनाव कब? हर कोई इस सवाल का जवाब जानने को उत्सकु है। अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल हैं तो यह खबर आपके लिए है। शासन स्तर से पंचायत चुनाव की तारीखों का अभी कोई ऐलान नहीं हुआ, लेकिन जल्द हो सकता है। कानपुर पहुंचे पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने फरवरी से मई माह के बीच पंचायत चुनाव होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने बताया कि जिले स्तर पर पंचायत चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। अधिकारी और कर्मचारी भी इसमें जुटे हैं। पंचायत चुनाव को देखते हुए बुधवार को पंचायतों के आंशिक परिसीमन का शासनादेश जारी कर दिया गया। शासनादेश के मुताबिक, प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची का प्रकाशन 03 जनवरी 2021 से 06 जनवरी 2021 के बीच हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश में भले ही पंचायत चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान नहीं हुआ है, बावजूद चल रहीं प्रशासनिक तैयारियों को देखते हुए संभावित कैंडिडेट चुनावी मोड में आ गये हैं। गांव की सरकार बनाने के लिए संभावित उम्मीदवारों ने अभी से गुणा-भाग शुरू कर दी है।

पढ़ें शासनादेश- इन जिलों में पंचायतों का होना परिसीमन

बोले- पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव

पंचायतीराज के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह कानपुर में अन्नप्राशन महिला लघु उद्योग निर्माण इकाई के लोकार्पण कार्यक्रम में पहुंचे। यूपी में पंचायत चुनाव कब होंगे? इस पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में फरवरी, अप्रैल या मई में पंचायत चुनाव हो सकते हैं। कहा कि शासन स्तर पर पंचायत चुनाव कराने को लेकर विचार चल रहा है। इस सम्बंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने पर पंचायतीराज अधिनियम के तहत एडीओ स्तर के अधिकारी प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में ग्राम प्रधान समेत सभी पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हो रहा है।

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned