scriptगणतंत्र दिवस 2021 परेड पर निकली यूपी की झांकी को पहला पुरस्कार मिला | Lucknow Republic Day 2021 Parade Uttar Pradesh tableau First prize | Patrika News

गणतंत्र दिवस 2021 परेड पर निकली यूपी की झांकी को पहला पुरस्कार मिला

locationलखनऊPublished: Jan 28, 2021 11:44:34 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज देंगे दिल्ली में यूपी के अधिकारियों को पुरस्कार

गणतंत्र दिवस 2021 परेड पर निकली यूपी की झांकी को पहला पुरस्कार मिला

गणतंत्र दिवस 2021 परेड पर निकली यूपी की झांकी को पहला पुरस्कार मिला

लखनऊ. 72वें गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ पर निकली उत्तर प्रदेश की झांकी को पहला पुरस्कार मिला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को दिल्ली में यूपी के अधिकारियों को पुरस्कार देंगे। लखनऊ के गीतकार व साहित्यकार वीरेन्द्र वत्स ने इस झांकी का शीर्षक गीत (थीम सांग) में अयोध्या और सीता-राम के प्रति जनमानस की आस्था का उल्लेख किया है।
किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी,पराली और गन्ने की पत्तियां खरीदेगी यूपी सरकार, रेट लिस्ट जारी

उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर ने इस सम्मान की जानकारी ट्वीट कर दी। सूचना निदेशक शिशिर ने अपने ट्वीट में लिखा कि, इस वर्ष के गणतंत्र दिवस में उत्तर प्रदेश की भव्य झांकी को प्रथम स्थान पाने का गौरव प्राप्त ,सारी टीम को दिल से बधाई। गीतकार विरेंद्र सिंह को विशेष आभार। गुरुवार को दिल्ली में मा. रक्षा मंत्री जी पुरस्कार प्रदान करेंगे।
जय श्रीराम के नारे से पूरा राजपथ गूंजा :- 26 जनवरी काेेे राजपथ पर जैसे ही यूपी की झांकी निकली तो वहां बैठे लोगों ने राम मंदिर मॉडल देखकर भाव विह्वल हो गए और खड़े होकर, हाथ जोड़कर नमन किया। इसके बाद जय श्रीराम के नारे से पूरा राजपथ गूंजा दिया। इसमें कई मंत्री भी शामिल थे।
राम मंदिर और दीपोत्‍सव की झलक :- इस बार गणतंत्र दिवस पर यूपी की झांकी अयोध्या के राम मंदिर पर आधारित थी। यह पहली बार था कि राजपथ पर अयोध्‍या में बनने वाले राम मंदिर और दीपोत्‍सव की झांकी न‍िकाली गई। यूपी की झांकी में एक हिस्से में रामायण की रचना करते महर्षि वाल्मिकी को दिखाया गया, मध्य भाग में राम मंदिर का पूरा मॉडल दिखाया गया था ।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yx48m
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो