scriptयूपी में रेमडेसिविर के जमाखोरों पर लगेगा रासुका | National Security Act will be lodged on illegal selling of remdesivir | Patrika News

यूपी में रेमडेसिविर के जमाखोरों पर लगेगा रासुका

locationलखनऊPublished: Apr 19, 2021 06:12:42 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

कोरोना संक्रमण (Corona Virus) पर प्रभावी नियंत्रण के लिए निजी क्षेत्र में बढ़ाए गए बेड और ऑक्सीजन (Oxygen) के 5 हजार लीटर के जंबो सिलेंडर रक्षामंत्री (Secruity Minister) ने भेजवाए।

Rasuka

National Security Act will be lodged on illegal selling of remdesivir

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार ने इससे निपटने वाली सहायक दवाओं की कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ रासुका (Rasuka) यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Act) लगाने की घोषणा की है। इस क्रम में रेमडेसिविर की अवैघ बिक्री करने वाले तीन लोगों पर रासुका तामील कर दिया गया है। ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे लखनऊ के अस्पतालों के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Sucruity Minister Rajnath Singh) पांच हजार लीटर के जंबो सिलेंडर भेजवाएं हैं।

उत्तर प्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) की कालाबाजारी जारी है। गजियाबाद में 900 रुपये के इंजेक्शन दस गुना अधिक कीमत पर बेचे जा रहे हैं। राज्य सरकार आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई कर रही है। कानपुर में रेमडेसिविर को अवैध तरीके से बेच रहे तीन तीन लोगों पर एनएसए के तहत कार्रवाई की गयी है।

250 बेड का हॉस्पिटल

लखनऊ से सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए पांच हजार लीटर के जम्बो सिलेंडर भेजे हैं। डीआरडीओ (DRDO) की मदद से इनकी आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा लखनऊ में डीआरडीओ 250 बेड का एक बड़ा अस्पताल तैयार कर रहा है।

ऑक्सीजन के कॉमर्शियल उपयोग पर रोक

हरदोई के सदर विधायक नितिन अग्रवाल और लखनऊ स्नातक खंड के एमएलसी अवनीश कुमार ने अपनी निधि से ऑक्सीजन प्लांट लगाने की घोषणा की है। सरकार ने ऑक्सीजन के कॉमर्शियल उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुगलसराय स्थित इंडियन एयर गैसेस प्लांट में अब सिर्फ मेडिकल ऑक्सीजन ही बन रह है। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन लखनऊ डिवीजन के चेयरमैन सूर्य प्रकाश हवेलिया ने बताया कि राजधानी के छह बॉटलिंग यूनिट को छत्तीसगढ़, राउरकेला, मोदीनगर, काशीपुर आदि से लिक्विड ऑक्सीजन टैंकर के जरिए सप्लाई होती है। मगर, कुछ दिनों से इसकी सप्लाई में कमी हो गई है।

मास्क का प्रयोग अनिवार्य-राज्यपाल

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि, कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करने वालों पर सख्ती करें। और मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो