कोविड प्रोटोकॉल के साथ कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खुलें, बरतनी होंगी ये सावधानियां

दो पालियों में स्कूल बुलाए जाएंगे बच्चे, कक्षाओं में रहेगा सोशल डिस्टेंस, स्कूल बस को अभी नहीं मिलेगी अनुमति

By: shivmani tyagi

Updated: 16 Aug 2021, 09:45 AM IST

लखनऊ ( Lucknow ) उत्तर प्रदेश में 16 अगस्त से एक बार फिर से माध्यमिक स्कूल खुलने जा रहे हैं लेकिन स्कूलों को इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखना होगा। कोविड-19 गाइडलाइन के साथ स्कूल ( government school ) सप्ताह में केवल पांच दिन ही खुलेंगे और स्कूल खोलने से पहले कक्षाओं को सैनिटाइज किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Independence Day 2021 पुलिस बैंड पर राष्ट्रधुन के बीच प्रज्जवलित हुई अमर जवान ज्योति

प्रदेश के स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है या नहीं इसका निरीक्षण करने के लिए 60 अधिकारियों की टीम बनाई गई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला के अनुसार प्रथम चरण में केवल कक्षा 9 से 12 तक के ही स्कूल खोले जा रहे हैं. पहले ही दिन टीम-60 प्रदेश भर के स्कूलों का निरीक्षण करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि सभी स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। शाम तक यह टीम अपनी रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय को भेजेगी। स्कूलों को अभी दो पालियों में खोला जाएगा। पहली पाली का समय सुबह 8:00 से 12:00 बजे रखा गया है और दूसरी पाली का समय 12:30 बजे से 4:30 बजे तक रखा गया है.

इसलिए रखी गई दो पालियां

स्कूलों में सामाजिक दूरी का पालन हो इसके इसलिए स्कूलों को दो पालियों में खोला जा रहा है। पहली पाली में 50 फ़ीसदी बच्चे ही बुलाए जाएंगे. थर्मल स्कैनिंग के साथ-साथ सैनिटाइजेशन और मास्क के साथ ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

स्कूल बस अभी नहीं
शिक्षा विभाग ने कोरोना प्रोटोकॉल के साथ स्कूल खोलने की तैयारी तो कर दी है लेकिन अभी भी बसों ( school bus ) पर प्रतिबंध रहेगा। यानी स्कूल जाने के लिए बच्चों को अपने साधन से ही जाना होगा. बस के अंदर अधिक भीड़ और सामाजिक दूरी का पालन नहीं होने की वजह से यह निर्णय किया गया है। अभी अगले आदेशों तक बसें नहीं चलेंगी.

लंबे समय बाद गुलजार होंगे स्कूलों के आंगन
कोरोनावायरस महामारी के बाद लॉक डाउन के साथ ही स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था। अब लंबे समय बाद एक बार फिर से स्कूल खोले जा रहे हैं। 9वी से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं 16 अगस्त से स्कूल जाएंगे. कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए अप्रैल माह के अंत में ही स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे। करीब साढ़े तीन महीने बाद अब शासन ने स्कूल खोलने की अनुमति दी है. स्कूल खोलने की यह अनुमति भी पूरी तरह से कोरोनावायरस प्रोटोकॉल के पालन के साथ ही दी गई है। यानी छात्र-छात्राओं को मास्क लगाना होगा गेट पर ही सभी छात्र छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग होगी और दो पालियों में स्कूल खुलेंगे। विद्यालय परिसर में भीड़ नहीं लगने दी जाएगी और कक्षाओं के अंदर भी सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें: गलत जानकारी देकर बैनामा कराने पर डीएम ने लगाया 8 लाख रुपये का जुर्माना

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned