scriptपीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब 2 करोड़ और किसानों को मिलेगा 6000 रुपए का लाभ, ऐसे करें चेक | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Scheme New Guidelines 2020 | Patrika News

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब 2 करोड़ और किसानों को मिलेगा 6000 रुपए का लाभ, ऐसे करें चेक

locationलखनऊPublished: Jun 23, 2020 02:20:21 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किश्त 1 अग्स्त 2020 से किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब 2 करोड़ और किसानों को मिलेगा 6000 रुपए का लाभ, ऐसे करें चेक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब 2 करोड़ और किसानों को मिलेगा 6000 रुपए का लाभ, ऐसे करें चेक

लखनऊ. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का एलान पिछले साल किया गया था। इस योजना के तहत केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश समेत देशभर के किसानों (Farmers) के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर करती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किश्त 1 अग्स्त 2020 से किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। वहीं, इस स्कीम में एक बड़ा बदलाव किया गया है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दायरे में विस्तार किया गया है। इससे 2 करोड़ और किसानों को 6000 रुपए प्रति किसान के हिसाब से का लाभ मिलेंगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Rule) के बदलने से 2 करोड़ ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा। कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधारी का कहना है कि अधिकतम 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि के स्वामित्व की बाध्यता को समाप्त किया जा चुका है। अब सभी भूमि जोत वाले किसान परिवारों को इसका फायदा सकेगा। इस संशोधन से 2 करोड़ और किसानों को लाभ दिया जाएगा। बता दें कि यह केंद्र सरकार की स्कीम है। इसका एलान 1 फरवरी 2019 को आए बजट में किया गया था। इस स्कीम के तहत पहले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपए दिए जाते थे। ऐसे किसान परिवार को इस योजना का लाभ मिलता है जिनकी कुल जमीन 2 हेक्टेयर तक होती थी। अब इस बाध्यता को खत्म कर दिया गया है।

तीन किस्तों में मिलेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों में यह पैसा दिया जाता है। यह पैसा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत सीधे किसान के खाते में डाल दिया जाता है। डीबीटी से पैसे ट्रांसफर की प्रक्रिया पारदर्शी रहती है। साथ ही किसान का भी काफी समय बचता है। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अगली किश्त 1 अगस्त को सभी किसानों के बैंक खातों में आ जाएगी। इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के बावजूद अगर किसी किसान के खाते में 2000 रुपए की किस्त नहीं आ रही है तो वो घर बैठे अपने आवेदन का स्टेटस चेक सकते हैं।

आवेदन का स्टेटस ऐसे करें चेक

1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2. होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।
3. इसके बाद BeneficiaryStatus पर क्लिक करें।
4. अब इस पेज पर आपको अपने फार्म की स्टेटस जानने के लिए 3 विकल्प दिखेंगे।
5. आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर। इनमें से किसी एक पर क्लिक या टैप करें।
6. अब आप जिस विकल्प को चुने हैं, उसमें वह नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करें।
7. अब आपको अपना स्टेटस दिखाई देने लगेगा।

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं। यहां पर आपको ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद Get Report पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो