scriptमानसून सीजन का पहला चक्रवाती तूफान आने की संभावना, हवा में बढ़ रहा दबाव, क्या कहती है IMD की भविष्यवाणी? | Possibility first cyclonic storm of monsoon season air pressure increasing IMD new prediction | Patrika News
लखनऊ

मानसून सीजन का पहला चक्रवाती तूफान आने की संभावना, हवा में बढ़ रहा दबाव, क्या कहती है IMD की भविष्यवाणी?

गर्मी से मिलेगी जल्द राहत, मानसून सीजन का पहला चक्रवाती तूफ़ान आने वाला हैं,जिसकी वजह से कई राज्यों और जिलों में आंधी -तूफ़ान और बारिश की सम्भवना बनी हुई हैं। आइये जानते हैं मौसम का ताजा हाल…

लखनऊMay 24, 2024 / 05:33 pm

Ritesh Singh

Cyclonic Storm

Cyclonic Storm

लगातार चक्रवाती परिसंचरण के असर से कल दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी (BoB) में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना था। यह क्षेत्र अब आज सुबह से 13.7°N और 86.9°E के आसपास केंद्रित है। अब यह मौसम प्रणाली उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगी और अगले 24 घंटों में एक अवसाद (डिप्रेशन) बन जाएगी। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और उत्तर-पूर्व व इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक गहरे अवसाद (डीप डिप्रेशन) के रूप में तीव्र होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

UP Heat wave: गर्मी से थोड़ी राहत, अभी और कल से बढ़ेगी तपिश

Cyclonic Storm
प्री-मॉनसून सीज़न के पहले उष्णकटिबंधीय तूफान (tropical storm) बनने को लेकर संख्यात्मक मॉडलों के बीच सहमति बन रही है। समुद्र के ऊपर पर्यावरणीय स्थितियाँ तूफान के समर्थन में हैं। समुद्र सतह का तापमान लगभग 30°C है और कमजोर ऊर्ध्वाधर पवन कतरन (वर्टिकल विंड शीयर) इसके मजबूती के लिए समर्थन में है। हालाँकि, ट्रैक और समयसीमा के बारे में अच्छा खासा मतभेद है। ऐसा लगता है कि चक्रवात कॉक्स बाजार के दक्षिण में म्यांमार-बांग्लादेश सीमा की ओर बढ़ सकता है। फिर भी, इस प्रणाली के पश्चिम बंगाल-ओडिशा तट के पास खतरनाक रूप से आने की संभावना है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Video: स्कूल को बम से उड़ाने को लेकर डीसीपी साउथ तेज स्वरूप सिंह ने बताई वजह

जब भी यह तूफान बनेगा, इसे ओमान द्वारा सुझाए गए नाम ‘रैमल’ से जाना जाएगा। फिलहाल, अगले 48 घंटों में इस तूफान का भारतीय तट पर कोई खास असर पड़ने की संभावना नहीं है। अगले 24 घंटों में इस प्रणाली के ट्रैक, तीव्रता और समयसीमा के बारे में ज्यादा स्पष्टता से पता चलेगा। इन तूफानों की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों के तैयार रहने की स्थिति का अनुमान लगाया गया है। क्योंकि, कई अवसरों पर चक्रवाती तूफान सामान्य नियमों को तोड़ देते हैं। मौसमी मॉडल अभी अलग-अलग ट्रैक दिखा रहे हैं, लेकिन सभी संकेत इस ओर हैं कि यह प्रणाली एक तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल सकती है।

Hindi News/ Lucknow / मानसून सीजन का पहला चक्रवाती तूफान आने की संभावना, हवा में बढ़ रहा दबाव, क्या कहती है IMD की भविष्यवाणी?

ट्रेंडिंग वीडियो