scriptWeather Update: पांच और छह अप्रैल को बदला रहेगा मौसम का मिजाज, यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी | Severe heatwave conditions very likely in many districts of UP including Lucknow division on 5th 6th April | Patrika News
लखनऊ

Weather Update: पांच और छह अप्रैल को बदला रहेगा मौसम का मिजाज, यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने लखनऊ मंडल सहित यूपी के कई जिलों में पांच और छह अप्रैल का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इन दो दिनों में मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।

लखनऊApr 04, 2024 / 06:20 pm

Ritesh Singh

Weather

Weather Update in UP

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने अपने सख्त तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों यानी पांच और छह अप्रैल को मौसम में बदलाव जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ मंडल में दो दिनों तक गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी। इससे पहले होली के बाद से अचानक गर्मी बढ़ी और तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था, लेकिन पिछले तीन दिन से कुछ हद तक राहत है। मौसम विभाग ने अब फिर से पूर्वानुमान जारी किया है। इसके तहत लखनऊ मंडल सहित यूपी के कई जिलों में 5 और 6 अप्रैल को भीषण गर्मी पड़ सकती है।
मौसम विभाग ने हीटवेव का जारी किया अलर्ट

आंचलिक विज्ञान नगरी के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि आगरा, झांसी, बुलंदशहर का तापमान एक बार फिर से 40 से 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। जिस प्रकार से मौसम में अचानक से बदलाव हो रहे हैं, उसको देखते हुए आने वाले दिनों में भीषण गर्मी के लक्षण देखे जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि मौसम विभाग पहले ही हीटवेव का अलर्ट जारी कर चुका है। इसके तहत प्रशासन ने भी लोगों को गर्मी से सतर्क रहने के लिए गाइडलाइन जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को लखनऊ का तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आगरा का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
यह भी पढ़ें

सीतापुर में नकुल दुबे को कांग्रेस ने दिया झटका, रायबरेली और अमेठी में कौन लड़ेगा चुनाव?

> अगले कुछ दिनों में यूपी के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ेगी। तेज धूप में निकलने से बचे।

> तेज धूप में सनग्लास और छतरी का प्रयोग करें।

> पानी का ज्यादा सेवन करें। ग्लूकोज का पैकेट हमेशा अपने पास रखें।
> हीटवेव के समय दिन में निकलने की जगह शाम को निकले।

Home / Lucknow / Weather Update: पांच और छह अप्रैल को बदला रहेगा मौसम का मिजाज, यूपी के कई जिलों में अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो