अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद मोबाइल पर पर ले सकेंगे डाक्टर से सलाह

Laxmi Narayan

Publish: Oct, 12 2017 03:54:40 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद मोबाइल पर पर ले सकेंगे डाक्टर से सलाह

मरीजों की सुविधा के लिए एक एंड्रॉयड मोबाइल एप आधारित सुविधा शुरू करने की तैयारी है।

लखनऊ. राजधानी के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में मरीजों को एक विशेष सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। एंड्रॉयड मोबाइल एप आधारित यह सेवा उन मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होगी जो अस्पताल में इलाज कराने के बाद डिस्चार्ज होकर घर चले जाते हैं। ऐसे मरीज किसी तरह की दुविधा होने पर मोबाइल एप पर अपनी शंका का समाधान हासिल कर सकेंगे। सिविल अस्पताल इस मोबाइल एप को तैयार करवा रहा है और उम्मीद है कि अक्टूबर महीने में इसे लांच कर दिया जाएगा।

यह होगी खासियत

इस मोबाइल एप को राडार ( RADAR ) नाम दिया गया है। सिविल अस्पताल में पैथोलॉजी में उपकरण लगाने वाली कम्पनी के सहयोग से यह मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है। इस मोबाइल एप पर मरीज की डिस्चार्ज समरी उपलब्ध रहेगी। डिस्चार्ज होने के बाद मरीज इस मोबाइल एप को डाउनलोड कर सुविधा हासिल कर सकते हैं। इस मोबाइल एप पर जाकर मरीज अपने बीमारी के सम्बन्ध में जानकारी हासिल कर सकता है। मसलन, किसी मरीज को यदि किसी तरह की शंका होती है तो वह एप पर अपनी शंका लिख सकेगा। मरीज अपने यूजर नंबर के आधार पर अपनी शंका दर्ज कराएगा और सम्बंधित डाक्टर उसके जवाब में अपना सलाह अंकित करेंगे।

एप लांचिंग की तैयारी

सिविल हॉस्पिटल में इस मोबाइल एप को लांच करने की तैयारी चल रही है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि अस्पताल में मरीजों को इलाज की सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रयोग शुरू हुए हैं। इसी कड़ी में पैथोलॉजी विभाग के सहयोग से सिविल अस्पताल में नया प्रयोग शुरू किया जा रहा है। मरीजों की सुविधा के लिए एक एंड्रॉयड मोबाइल एप आधारित सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इस मोबाइल एप पर मरीज इलाज के बाद घर से मोबाइल एप पर सम्बंधित डाक्टर से सलाह ले सकेगा।

 

Ad Block is Banned