scriptयूपी बजट 2021-22: बिंदुओं में जानिए क्या होगा खास, किसे मिलेगा तोहफा, क्या होंगी बड़ी घोषणाएं | UP Budget 2021-22 know all about it | Patrika News

यूपी बजट 2021-22: बिंदुओं में जानिए क्या होगा खास, किसे मिलेगा तोहफा, क्या होंगी बड़ी घोषणाएं

locationलखनऊPublished: Feb 21, 2021 04:12:56 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– लोगों को मुफ्त कोरोना टीका और सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि संभव- साढ़े 5 लाख से अधिक हो सकता है बजट का आकार

District level public hearing of district administration

Vidhan Sabha

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. योगी सरकार सोमवार को प्रदेश का पहला पेपरलेसस बजट (Paperless Budget) पेश करेगी। विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha election) से पूर्व पेश होने वाले इस अंतिम बजट में चुनावी तैयारियों की झलक भी देखने को मिल सकती है। युवाओं, महिलाओं, किसानों, छात्र भाजपा सरकार के बजट के मुख्य बिंदू होंगे। ऐसे में उनके लिए बड़ी घोषणाएं की जा सकती है। छात्र छात्राओं को टैबलेट, पांच एक्सप्रेस-वे (Expressway) परियोजनाओं, नोएडा फिल्म सिटी (Noida Film City), पर्यटन विकास के लिए बड़ी धनराशि की घोषणा की जा सकती है। चुनावी बजट में लोगों को मुफ्त कोरोना टीका (Corona vaccine) और सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि जैसे ऐलान भी संभव हैं। बजट के माध्यम से सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए जनता के बीच विकास का बड़ा संदेश देने का काम भी करेगी। बजट के बाद ही भाजपा चुनाव की तैयारियों में जुट जाएगी। इसलिए बजट 2021-22 का आकार भी पहले की तुलना में बड़ा होगा। इसके लिए सरकार कुछ घाटा भी झेलने को तैयार है। प्रदेश सरकार के इस बजट को सरकार की प्राथमिकताओं और मंशा के मुताबिक वित्त विभाग अंतिम रूप दे चुका है।
ये भी पढ़ें- UP Budget 2021-22: हाइब्रिड होगा सत्र, विधायकों के लिए गाइडलाइन जारी

बढ़ेगा बजट का आकार, घाटा उठा सकती है सरकार-
इस बार का बजट पहले की तुलना में ज्यादा होगा। माना जा रहा है कि कुल बजट 5.5 लाख करोड़ रुपए तक जा सकता है। चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य सरकार का कुल बजट 5.13 लाख करोड़ रुपए है। चुनावी बजट होने की वजह से केंद्रीय करों से अपेक्षित धनराशि न मिलने के बावजूद यूपी सरकार का बजट ज्यादा होगा। इसके लिए वैश्विक संस्थाओं द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में भारत के विकास दर का आंकलन 11 फीसदी के करीब किए जाने को बताया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार बाजार व बैंकों से अपने कर्ज बढ़ाकर अपने बजट के आकार को बढ़ाने की तैयारी में है।
ये भी पढ़ें- 35 वाला पेट्रोल लखनऊ में बिक रहा 90 रुपए प्रति लीटर, यह है मामला

सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास को जनता के बीच पहुंचाने की कोशिश-
भाजपा अपने नारे “सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास” को बजट के जरिए जनता के बीच पहुंचाने की कोशिश कर सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश सरकार का यह बजट सबको खुश करने वाला हो सकता है। दरअसल बजट सत्र से पहले ही भाजपा विधानमंडल दल की बैठक हुई थी जिसमें बजट सत्र के दौरान सरकार की बीते चार साल की उपलब्धियों को मजबूती रखने की बात कही गई थी। इस बैठक में इस बात के संकेत भी दिए गए थे कि बजट के बाद 2022 चुनाव की तरफ बढ़ना है।
ये भी पढ़ें- अब रामलला सातों दिन पहनेंगे डिजाइनर खादी के कपड़े, वसंत पंचमी पर हुई शुरुआत

और क्या हो सकते हैं ऐलान-
– किसानों के लिए किए जा सकते हैं नए ऐलान
– अयोध्या, काशी, मथुरा और गोरखपुर के पर्यटन विकास के लिए नई योजनाओं का ऐलान हो सकता है
– संपर्क मार्गों से अछूते 250 से अधिक आबादी वाले ग्रामीण बसावटों को संपर्क मार्ग से जोड़ने के लिए करीब 8000 करोड़ रुपये
– गंगा किनारे के गांवों में गंगा मैदान, गंगा चबुतरा तथा अन्य विकास कार्य
– महिला सशक्तीकरण के लिए बड़ी धनराशि की घोषणी की जा सकती है
जुलाई से फ्रीज डीए मिलने की संभावना-

बजट में राज्य सरकार कर्मचारियों व पेंशनरों को बड़ी सौगात दे सकती है। 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों का महंगाई भत्ता जुलाई में बहाल हो सकता है। प्रदेश में कुल 16 लाख राज्य कर्मचारी और तकरीबन 12 लाख पेंशनर हैं। इनके डीए में बीते साल कोरोना के चलते सरकार ने वृद्धि ना करने का फैसला किया था। बजट में इसे बहाल करने का प्रावधान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो