scriptयूपी सरकार की नई व्यवस्था, शिक्षकों को देगी ऑनलाइन अंग्रेजी प्रशिक्षण | UP government new system Online English training will be given to teachers | Patrika News
लखनऊ

यूपी सरकार की नई व्यवस्था, शिक्षकों को देगी ऑनलाइन अंग्रेजी प्रशिक्षण

अब सरकारी स्कूल के टीचर बिना संकोच के अंग्रेजी बोल सकेंगे। सरकार एक नई व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत सूबे का माध्यमिक शिक्षा विभाग सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों को ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश ट्रेनिंग देगा। यह राज्य में अंग्रेजी शिक्षा को मजबूत करने का एक बड़ा प्रयास है।
 

लखनऊSep 09, 2022 / 01:36 pm

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी सरकार की नई व्यवस्था, शिक्षकों को देगी ऑनलाइन अंग्रेजी प्रशिक्षण

यूपी सरकार की नई व्यवस्था, शिक्षकों को देगी ऑनलाइन अंग्रेजी प्रशिक्षण

अब सरकारी स्कूल के टीचर बिना संकोच के अंग्रेजी बोल सकेंगे। सरकार एक नई व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत सूबे का माध्यमिक शिक्षा विभाग सरकारी कॉलेजों के शिक्षकों को ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश ट्रेनिंग देगा। यह राज्य में अंग्रेजी शिक्षा को मजबूत करने का एक बड़ा प्रयास है। पाठ्यक्रम को अंग्रेजी भाषा का वातावरण प्रदान करने और अंग्रेजी भाषा को सुनने और बोलने का पर्याप्त अभ्यास प्रदान करने के लिए इस कोर्स को डिजाइन किया गया है। इस पाठ्यक्रम से करीब 30,000 शिक्षकों और यूपी माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौ से 12 तक नामांकित एक करोड़ छात्रों को लाभ मिलेगा।
10 मिनट के 132 मॉड्यूल

अंग्रेजी भाषा शिक्षण संस्थान ईएलटीआई प्रयागराज द्वारा विकसित, यूपी स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग एससीईआरटी की एक इकाई ऑनलाइन अंग्रेजी पाठ्यक्रम में प्रत्येक में 10 मिनट के 132 मॉड्यूल हैं।
यह भी पढ़ें अखिलेश यादव के ऑफर पर केशव प्रसाद मौर्य का पलटवार, जिसने सुना चौंक गया

मौजूदा पाठ्यक्रमों से कुछ अलग

ईएलटीआई के प्रिंसिपल स्कंद शुक्ला ने बताया कि, यह पाठ्यक्रम निजी क्षेत्र के मौजूदा पाठ्यक्रमों से अलग है जो आवश्यक व्याकरण, वाक्य रचना, सामान्य त्रुटियों और बातचीत, अभ्यास का ज्ञान प्रदान करता है। और ब्रिटिश उच्चारण के आधार पर सामान्य भारतीय अंग्रेजी का भी पालन करता है। मॉड्यूल इंटरैक्टिव हैं और प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल के अंत में एक मूल्यांकन होता है।
यह भी पढ़ें बड़े निवेशकों को लुभा रहे हैं यूपी के छोटे शहर, बढ़ रहा औद्योगिक निवेश

अंग्रेजी सबके लिए फायदेमंद

उप निदेशक विकास श्रीवास्तव, ने कहाकि, अंग्रेजी दुनिया भर में बोली जाती है। इसलिए शिक्षकों को अंग्रेजी जानना बेहद महत्वपूर्ण है। अंग्रेजी का ज्ञान विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी के सभी क्षेत्रों के शिक्षकों के लिए फायदेमंद होगा।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक का निर्देश जारी

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सरिता तिवारी ने यूपी के सभी डीआईओएस और संयुक्त निदेशकों निर्देश जारी करते हुए कहाकि, अपने जिलों और संभागों में अंग्रेजी शिक्षकों को प्रशिक्षण सुनिश्चित करें।

Hindi News/ Lucknow / यूपी सरकार की नई व्यवस्था, शिक्षकों को देगी ऑनलाइन अंग्रेजी प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो