script

बड़े निवेशकों को लुभा रहे हैं यूपी के छोटे शहर, बढ़ रहा औद्योगिक निवेश

locationलखनऊPublished: Sep 08, 2022 01:31:15 pm

UP industrial investment is increasing यूपी के छोटे शहरों की तो लगता है लॉटरी निकल आई है। चाहे देश के निवेशक हो या फिर विदेशी निवेशक सभी को सूबे के छोटे शहर निवेश के लिए लुभा रहे हैं। यूपी सरकार का योजना के तहत निवेशकों की दिक्कतों को चुटकी में हल कर देना और उस पर निवेश के लिए मिलने वाली रियायतों का इसमें बड़ा हाथ है।
 

बड़े निवेशकों को लुभा रहे हैं यूपी के छोटे शहर, बढ़ रहा औद्योगिक निवेश

बड़े निवेशकों को लुभा रहे हैं यूपी के छोटे शहर, बढ़ रहा औद्योगिक निवेश

यूपी के छोटे शहरों की तो लगता है लॉटरी निकल आई है। चाहे देश के निवेशक हो या फिर विदेशी निवेशक सभी को सूबे के छोटे शहर निवेश के लिए लुभा रहे हैं। यूपी सरकार का योजना के तहत निवेशकों की दिक्कतों को चुटकी में हल कर देना और उस पर निवेश के लिए मिलने वाली रियायतों का इसमें बड़ा हाथ है। यहीं वजह है कि निवेशक नोएडा और बड़े शहरों की अपेक्षा मथुरा, चित्रकूट, प्रयागराज, संडीला जैसे कई छोटे शहरों में अपना उद्यम स्थापित कर रहे हैं। अगर यूपी सरकार के आंकड़ों को देखा जाए तो बीते दो साल में सात हजार करोड़ रुपए से अधिक का औद्योगिक निवेश यूपी के छोटे शहरों में हुआ है। यहीं नहीं चार हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश तो पिछले छह माह में इन छोटे शहरों में यूपी राज्य औद्योगिक प्राधिकरण यूपीसीडा की भूमि पर हुआ है। तो देखा जाए तो यूपी के छोटे शहर निवेशकों की पहली पसंद बन गए हैं।
छह माह में चार हजार करोड़ का निवेश – यूपीसीडा सीओ

यूपीसीडा सीओ मयूर महेश्वरी ने बताया कि, राज्य के छोटे शहरों में बड़े निवेशकों को यूपीसीडा से उपलब्ध कराई भूमि पर पेप्सी, ब्रिटिश पेंट्स, बर्जर पेंट्स, आईटीसी लिमिटेड और वेब्ले स्कॉट सरीखी बड़ी कंपनियों ने अपनी फैक्ट्री लगाई है। लड्डू के लिए प्रसिद्ध संडीला में तो वेब्ले स्कॉट का निर्माण होने लगा है। यूपीसीडा सीओ मयूर महेश्वरी आगे बताते हैं कि, यूपीसीडा के आंकड़ों के अनुसार बीते छह माह में अमेठी में 700 करोड़ रुपए, रायबरेली में 150 करोड़ रुपए, मथुरा में 571 करोड़ रुपए, संभल में 500 करोड़ रुपए, वाराणसी में 475 करोड़ रुपए, चित्रकूट में 468 करोड़ रुपए, हरदोई में 200 करोड़ रुपए, हमीरपुर में 250 करोड़ रुपए, पीलीभीत में 1100 करोड़ रुपए और देवरिया में 185 करोड़ रुपए का औद्योगिक निवेश हुआ है।
यह भी पढ़ें आखिर बार-बार डीएम आवास में क्यों घुस रहा तेंदुआ, दहशत में कर्मचारी

पूर्वांचल, बुंदेलखंड और मध्यांचल में निवेश की योजना

यूपी की योगी सरकार की मंशा है कि, पूर्वांचल, बुंदेलखंड और मध्यांचल यूपी के काफी पिछड़े इलाके हैं। इसलिए सरकार पूर्वांचल, बुंदेलखंड और मध्यांचल क्षेत्र में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा दे रही है। तो सरकार के सपने को साकार करने को यूपीसीडा आगे आया है। यूपीसीडा, छोटे शहरों में लैंडबैंक बढ़ाने और वहां फैक्ट्री स्थापित करने की सुविधाएं विकसित करने में जुटा है।
यह भी पढ़ें Indian Railway : ट्रेनों की रफ्तार दिसम्बर के बाद बढ़ेगी, बनारस-दिल्ली का सफर सिर्फ सात घंटे में होगा पूरा

यूपीसीडा ने 418 एकड़ भूमि का किया अधिग्रहण

इसके तहत यूपीसीडा ने बरेली, हाथरस, आगरा, मथुरा, फर्रुखाबाद, औरैया, कन्नौज, उन्नाव, हरदोई, संडीला, चित्रकूट, प्रयागराज, रायबरेली, अमेठी और पीलीभीत में औद्योगिक निवेश के लिए 12 हजार एकड़ से अधिक लैंडबैंक जुटाई है। और जिलों बंद पड़ी इकाइयों का अधिग्रहण कर औद्योगिक निवेश के लिए लैंडबैंक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत प्रतापगढ़ में ऑटो ट्रैक्टर लिमिटेड की 98 एकड़ भूमि, बीपीसीएल की 231 एकड़ भूमि और रायबरेली में वेस्पा कार कंपनी की 89 एकड़ भूमि का यूपीसीडा ने अधिग्रहण किया है। जिसे निदेशकों को उद्यम स्थापित करने के लिए दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो