क्या मस्जिद और दूसरे धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर पर लगेगा प्रतिबंध; मदरसों में भी शुरू होगी ऑनलाइन शिक्षा

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

मस्जिद और दूसरे धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगाने की मांग, इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई आज

मस्जिदों सहित विभिन्न धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर (Loudspeaker) पर रोक लगाने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में गुरुवार को एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। याचिका में कोर्ट से मांग की गई है कि धार्मिक स्थल के आसपास रहने वालों की आपत्ति लेकर मंदिर, मस्जिद, चर्च आदि से ध्वनि प्रदूषण मानक का पालन कराया जाए। बिना अनुमति मानक के विपरीत लाउडस्पीकर बजाने को प्रतिबंधित करने के कानून का पालन कराया जाए। याचिका पर आज सुनवाई होगी।

मदरसों में भी शुरू होगी ऑनलाइन शिक्षा, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने दी अनुमति

उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Nandi) ने शिक्षा बोर्डों की भांति मदरसा शिक्षा परिषद के अधीन संचालित मदरसों में ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू कराने की स्वीकृति प्रदान की। अब जल्द ही मदरसों के कक्षा एक से आठ, कक्षा 9 से 12 तक एवं कामिल -फाजिल की कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू होंगे। जब तक मदरसों को भौतिक रूप से शुरू कराने की स्थिति नहीं बनती है, तब तक नियमित ऑनलाइन पढ़ाई के पठन पाठन की अनुमति होगी। इसके लिए मदरसा शिक्षण परिषद से मान्यता प्राप्त सभी मदरसों को अनुमति प्रदान कर दी गई है। जिसका लाभ हजारों छात्रों को मिलेगा।

यूपी में दिखा Cyclone Yaas का असर, लखनऊ समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार शाम से ही यास तूफान (Cyclone Yaas) का असर दिखाई दे रहा है। कई जिलों में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ दिख रहा है। लखनऊ में बादल छाए है और कई जगह बूंदाबांदी और हल्की बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि पूर्वांचल में यास तूफान का व्यापक असर देखने को मिलेगा। शुक्रवार सुबह से लखनऊ, बाराबंकी, गाजियाबाद, सहारनपुर, मथुरा, प्रतापगढ़, अयोध्या, वाराणसी, हमीरपुर, प्रयागराज, कासगंज और बस्ती में बारिश हो रही है। कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है तो कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश जारी है। बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया है।

कोरोना पर काबू पा रहा UP! 24 घंटे में 3278 नए मामले, करीब 7 हजार लोगों ने जीती जंग

यूपी में कोरोना का कहर कम होता नजर आ रहा है। प्रदेश में कोविड केसेज के साथ ही मृत्यु दर में भी लगातार कमी आ रही है। साथ ही रिकवर मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। यूपी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 3,278 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 6,995 मरीज कोरोना से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं, इस दौरान 188 लोगों की मौत दर्ज की गई हैं।

उन्नाव में भीषण सड़क हादसा, 5 लोगों की दर्दनाक मौत, बाइक के उड़े परखच्चे

उत्तर प्रदेश के उन्नाव (Unnao) के फतेहपुर इलाके में गुरुवार को एक बड़ा सड़क हादसा हुआ। यहां एक बोलेरो गाड़ी ने 2 बाइकों और एक साइकिल को टक्कर मारी। इसके बाद गाड़ी एक पेड़ से टकराने के बाद खेत में पलट गई। हादसा इतना जबरदस्त था कि बाइक और साइकिल के परखच्चे उड़ गए। हादसे की सूचना के बाद पुलिस और एम्बुलेंस मौके पर पहुंची और घायलों को रेस्क्यू कर अस्पताल भिजवाया गया। हादसे में 2 बाइक सवार और साइकिल सवार समेत 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक अन्य घायल ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। वहीं 3 घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

यह भी पढ़ें: CM Yogi Adityanath Team 9: अब मोबाइल एप्लिकेशन से मिलेगी सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं की जानकारी, सीएम योगी ने बनाया खास प्लान

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned