scriptUP Workers sent to Israel get salary above 1 lakh food shelter free | UP के मजदूरों को 1.40 लाख सैलरी, रहना-खाना फ्री, जानें किसे मिलेगा ये मौका? | Patrika News

UP के मजदूरों को 1.40 लाख सैलरी, रहना-खाना फ्री, जानें किसे मिलेगा ये मौका?

locationलखनऊPublished: Dec 29, 2023 05:55:22 pm

Submitted by:

Sanjana Singh

भारत सरकार के आदेश के तहत उत्तर प्रदेश से करीब 40 हजार निर्माण काम से जुड़े श्रमिकों को इजराइल भेजा जाएगा।

up_workers_sent_to_israel.jpg
इजराइल और हमास के बीच हुए युद्ध के बाद इजराइल में भारतीय कामगारों की मांग बढ़ गई है और इसके लिए इजराइल सरकार ने भारत से मदद की अपील की है। यूपी से हजारों कामगारों को इजराइल भेजा जाएगा और उन्हें एक लाख रुपए से अधिक की सैलरी और रहने की सुविधा दी जाएगी। यूपी सरकार ने इस योजना की तैयारी शुरू कर दी है।
इजराइल को 1 लाख श्रमिकों की जरूरत
हमास के हमलों के बाद इजराइल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए इजराइल को करीब एक लाख कामगारों की जरूरत है। इसके लिए इजराइली सरकार ने भारत से मदद के रूप में श्रमिकों को मांगा है। भारत ने इस योजना में इजराइल को समर्थन देने का आश्वासन दिया है। भारत सरकार के आदेश के तहत उत्तर प्रदेश से करीब 40 हजार निर्माण काम से जुड़े श्रमिकों को इजराइल भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें

घने कोहरे की मार, 30 से ज्यादा ट्रेनें लेट, फ्लाइट्स के उड़ान पर भी ब्रेक

मजदूरों को मिलेगी करीब डेढ़ लाख की सैलरी
श्रम और सेवा योजना विभाग ने इस योजना के लिए काम शुरू किया है और सभी जिलों को इच्छुक कामगारों का डेटा इकठ्ठा करने के लिए कहा गया है। इसके बाद, उन्हें एक टेस्ट पास करने के बाद इजराइल भेजा जाएगा। इजराइल जाने वाले श्रमिकों को हर महीने 6100 इजराइली न्यू शेकेल करेंसी मिलेगी, जिसे भारतीय मुद्रा में देखा जाए तो यह लगभग 1 लाख 37 हजार 260 रुपए होंगे। इन श्रमिकों को इजराइल सरकार द्वारा रहने के लिए आवास प्रदान किया जाएगा। वहीं खाने-पीने और मेडिकल बीमा का पैसा श्रमिक को खुद देना होगा।
आपको बता दें कि एनएसडीसी के माध्यम से श्रमिकों का का चयन होगा। इसके बाद चयनित श्रमिकों को प्रशिक्षण देकर उन्हें इजराइल भेजा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो