scriptQuick Read: केजीएमयू में विरोध, पहली सैलरी मिलने से पहले ही निकालने का फरमान | uttar pradesh top news | Patrika News

Quick Read: केजीएमयू में विरोध, पहली सैलरी मिलने से पहले ही निकालने का फरमान

locationलखनऊPublished: May 26, 2021 05:13:37 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) में संविदा पर तैनात कर्मचारियों ने परिसर में हंगामा प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि निजी एजेंसी के माध्यम से डेढ़ महीने पहले उनकी भर्ती हुई थी।

Quick Read: केजीएमयू में विरोध, पहली सैलरी मिलने से पहले ही निकालने का फरमान

Quick Read: केजीएमयू में विरोध, पहली सैलरी मिलने से पहले ही निकालने का फरमान

पहली सैलरी मिलने से पहले ही निकालने का फरमान

लखनऊ. किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) में संविदा पर तैनात कर्मचारियों ने परिसर में हंगामा प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि निजी एजेंसी के माध्यम से डेढ़ महीने पहले उनकी भर्ती हुई थी। भर्ती के लिए 70-70 हजार रुपये भी लिए गए। अब अचानक उनकी सेवा समाप्त करने का फरमान सुना दिया गया। प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने कहा कि भर्ती के समय उनसे यह नहीं कहा गया कि यह नियुक्ति सिर्फ कोविड के समय के लिए है। विभिन्न पदों के करीब 100 लोगों की भर्ती हुई थी। भर्ती के समय उन्हें कोई जॉइनिंग लेटर भी नहीं दिया गया। अब अचानक उनको 31 मई के बाद सेवा समाप्त करने का आदेश दे दिया गया है। अभी तक किसी को भी सैलरी नहीं मिली है। इस आदेश के बाद वे खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इसको लेकर सुबह से ही केजीएमयू में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। कर्मचारियों ने केजीएमयू कुलपति आवास पर प्रदर्शन किया। इसके बाद परिसर में टहलकर भी नारेबाजी की।
रेलवे वर्कशॉप में स्थापित होंगे मिनी ऑक्सीजन प्लांट

लखनऊ. भरतीय रेलवे ने इस संकट का समाधान निकालते हुए रेलवे स्टेशन के वर्कशॉप और उत्पादन इकाइयों में मिनी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके तहत सभी क्षेत्रीय रेलवे संस्थानों में ऑक्सीजन की खपत और उनकी उपयोगिता का ब्यौरा मांगा गया है। ताकि जल्द से जल्द वर्कशॉप का काम निर्बाध रूप से चल सके। मांग के अनुरूप मंडल कार्यालय से रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट प्रेषित किया जा रहा है। रेलवे अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। टाइप- 2 के अस्पतालों में प्लांट लगाने का काम भी शुरू हो चुका है। इसके तहत सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) फंड से बनारस लोको वर्कशॉप (बीएलडब्यू) में 610 एलपीएम (लीटर पर मिनट) का संयंत्र स्थापित किया जा रहा है। कानपुर की एक कंपनी ने बीएलडब्यू अस्पताल में प्लांट स्थापित करने का जिम्मा उठाया है।
नई ट्रेन और खाली सीट का मोबाइल पर मिलेगा संदेश

प्रयागराज. ट्रेनों में यात्रियों को सीट के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें मोबाइल फोन पर ही ट्रेन में खाली सीट और संबंधित रूट की नई ट्रेन की जानकारी मिल जाएगी। सीट की उपलब्धता को लेकर मोबाइल फोन पर संदेश भेजकर अपडेट किया जाएगा। यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य सत्कार साधनों को बढ़ावा देने और अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) जल्द ‘पुश नोटिफिकेशन’ सेवा शुरू करेगा। नई योजना में आईआरसीटीसी ट्रेन में सीट की उपलब्धता समेत ट्रेन का शेड्यूल, नई ट्रेन चलाने की सूचना, कैटरिंग, यात्रा, पर्यटन व टिकट संबंधी अपडेट ग्राहकों के मोबाइल पर देता रहेगा। इसके लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद कुमार झा ने कहा कि आईआरसीटीसी की ओर से ग्राहकों की सुविधा के लिए नई पहल की गई है।
300 रुपये के लिए युवक की हत्या

कानपुर. खड़ेहरा गांव निवासी सुनील ने घर के सामने रहने वाले बाबूलाल को 300 रुपये एक माह पहले उधार दिये थे। मंगलवार रात बाबूलाल शराब के नशे में था, तभी सुनील ने उससे बकाया रुपये मांग लिए तो वह विवाद करने लगा। जब इसका विरोध बाबूलाल के बेटे रामचन्द्र व पत्नी नन्ही ने किया तो वह मारपीट करने लगा। इसी कहासुनी में सुनील ने बाबूलाल के बाल पकड़कर घर के बाहर बने खंभे में उसका सिर लड़ा दिया। इससे वह वहीं अचेत होकर गिर गया। परिजन उसे गंभीर हालत में गांव के एक चिकित्सक के पास ले गए। वहां उसने बाबूलाल को मृत घोषित कर दिया। पुलिस को घटना की सूचना दी गयी। जिस पर पुलिस ने रात में ही शव पोस्टमार्टम के लिए भेज आरोपित की तलाश शुरू की है। वहीं मृतक के बेटे रामचन्द्र ने सुनील को नामजद करते हुए तहरीर दी। इसके आधार पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81iqo7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो