scriptQuick Read: कोरोना के कारण वंचित छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा | uttar pradesh top news | Patrika News

Quick Read: कोरोना के कारण वंचित छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

locationलखनऊPublished: Jun 03, 2021 02:51:29 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के कारण माता-पिता के निधन से अनाथ बच्चों को उत्तर प्रदेश सरकार के सहारा देने के बाद अब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) ने भी बड़ी पहल की है। कोरोना के कहर से माता-पिता से वंचित बच्चों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी मुफ्त शिक्षा देगी।

Quick Read: कोरोना के कारण वंचित छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

Quick Read: कोरोना के कारण वंचित छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

कोरोना के कारण वंचित छात्रों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

प्रयागराज. कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के कारण माता-पिता के निधन से अनाथ बच्चों को उत्तर प्रदेश सरकार के सहारा देने के बाद अब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) ने भी बड़ी पहल की है। कोरोना के कहर से माता-पिता से वंचित बच्चों को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी मुफ्त शिक्षा देगी। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी कर लेने वाले निराश्रित बच्चों की आगे की पढ़ाई का पूरा व्यय-भार वहन करेगी। ऐसे बच्चों को अनिवार्य रूप से दिवंगत माता-पिता की मृत्यु का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। यह सुविधा कोरोना से अपने माता-पिता को खो देने वालों को ही मिलेगी। कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने जिला प्रशासन को इसका प्रस्ताव भी भिजवाया है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के सहायक जनसंपर्क अधिकारी डॉक्टर चित्तरंजन कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कोरोना महामारी ने पिछले दो वर्ष में देश के जनजीवन पर गहरा असर डाला है।
सपा नेता के बेटे ने वाहन स्वामी को लाठियों से पीटा

रायबरेली. कार में टक्कर लग जाने से गुस्साए सपा नेता के बेटे ने पिकअप वाहन स्वामी को बेरहमी से पीटा। इस दौरान पीड़ित हाथ जोड़, पांव पकड़ माफी मांगता रहा, लेकिन हमलावर पर इसका कोई असर नहीं हुआ। घटना शिवगढ़ थाना क्षेत्र की है। रामचन्द्र यादव के अनुसार, वह पिकअप वाहन से ड्राइवर रवि कुमार के साथ कृषि रक्षा इकाई महराजगंज से 15 बोरी धान लेकर शिवगढ़ कृषि रक्षा इकाई छोड़ कर वापस जा रहे थे। रामपुर मोड़ के पास अचानक साइकिल सवार आ गया। चालक ने उसे बचाने का प्रयास किया तो पिकअप सामने से आ रही कार में भिड़ गई। इससे कार क्षतिग्रस्त हो गई। दुर्घटना होने पर चालक भाग निकला। वाहन स्वामी के मुताबिक उन्होंने कार में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए कहा, लेकिन सपा के बछरावां विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष राकेश त्रिवेदी उर्फ आलू महराज के पुत्र अनुज त्रिवेदी व उसके ने डंडों से पिटाई कर दी। पिटाई करने के बाद हमलावर फावड़े से सिर काटने की बात कह रहे थे, लेकिन वे किसी तरह जान बचाकर भाग निकले।
एक क्लिक पर सामने होगा सेवानिवृत्ति से पहले और बाद का ब्योरा

गोरखपुर. रेलकर्मियों को अब अपनी सेवा पुस्तिका व सेवाकाल से जुड़े मामलों को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। सेवानिवृत्ति से पहले समापक राशि के प्रपत्र, सेवा और पेंशन प्रमाण पत्र आदि की खामियों को दुरुस्त कराने के लिए न वेलफेयर इंस्पेक्टर का इंतजार करना होगा और न ही कार्मिक विभाग का चक्कर लगाना पड़ेगा। सेवानिवृत्ति से पहले और बाद की सभी अपडेट सूचनाएं व जानकारियां मोबाइल पर मिलती रहेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कोरोना काल में रेलकर्मियों की सेवानिवृत्ति से संबंधित कार्य (सेटलमेंट) भी मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) पर आनलाइन शुरू कर दिया है। संक्रमण काल में दूर-दराज स्टेशनों और रेल लाइनों पर तैनात रेलकर्मियों को अनावश्यक भागदौड़ से राहत तो मिलेगी ही, कागज की भी बचत होगी। पास भी घर बैठे आनलाइन बन जाएगा। कार्यालय जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।
दूसरे विवाह की तैयारी कर रहा था फौजी, बारात लेकर पहुंची प्रेमिका

गोरखपुर. चौरीचौरा थाना क्षेत्र के रामपुर रकबा के मल्ल के छावनी टोले में शादी की तैयारी कर रहे एक युवक के घर एक युवती बरात लेकर पहुंच गई। युवती ने आरोप लगाया है कि युवक शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म करता रहा है। अब वह दूसरी शादी करने जा रहा है। युवती ने कहा कि वह उसी युवक से शादी करेगी। घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर पुलिस भी पहुंच गई।युवती झंगहा थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली है। वर्ष 2012 में वह अपनी मौसी के घर चौरीचौरा थाना क्षेत्र के रामपुर रकबा छावनी टोले पर एक मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने गई थी। उसका कहना है कि वहीं युवक से उसका मेल-मिलाप हुआ और दोनों एक दूसरे से प्रेम करने लगे। युवती ने आरोप लगाया कि युवक शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। इस दौरान उसका चयन आर्मी में हो गया। नौकरी मिलने के बाद युवक ने शादी से मना कर दिया। दो जनवरी 2019 को युवती के स्वजन युवक के घर शादी के लिए गए तो उन्होंने इंकार कर दिया। युवती ने इसके बाद युवक के विरुद्ध झंगहा थाने में दुष्कर्म, मारपीट व धमकी देने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया।
पानी भरे गढ्ढे में मिले तीन बच्चों के शव

गोरखपुर. गोरखपुर के खजनी के रुद्रपुर गांव से बुधवार की दोपहर गायब हुईं चचेरी बहनों समेत तीनों बच्चियों का शव ईंट भट्ठे के पास पानी मे उतराता मिला। घटना की जानकारी होते ही डॉग स्क्वाड और फॉरेंसिक टीम के साथ एसएसपी मौके पर पहुंच गए। अज्ञात के खिलाफ अपहरण का केस दर्ज कर खजनी पुलिस के साथ ही क्राइम ब्रांच की टीम बच्चियों की तलाश में जुटी थी। एहतियात के तौर पर मौके आसपास के थानों की फोर्स भी बुलाई गई। दरअसल, रुद्रपुर गांव के गौरा टोला की रहने वाली दस, सात और पांच साल की बच्चियां रविवार की सुबह 10 बजे घर से खेलने में लिए कुछ दूरी पर स्थित बगीचे की तरफ गई थीं। दोपहर 12 बजे स्वजन ने उन्हें ढूंढना शुरू किया। न मिलने पर शाम चार बजे पुलिस को सूचना दी। जानकारी होते ही क्राइम ब्रांच व खजनी पुलिस के साथ एसएसपी दिनेश कुमार पी मौके पर पहुंच गए। आसपास के थानों की पुलिस बुलाकर गौरा टोला के सभी घरों के साथ ही ईंट भट्ठे कि तलाशी ली गई लेकिन बच्चियों का पता नहीं चला।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81pq1j
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो