scriptYogi Adityanath gave free farming land to Bengali Hindus from Pakistan | पाकिस्तान से भारत आए बंगाली हिंदुओं को Yogi Adityanath ने मुफ्त खेती की जमीन दी | Patrika News

पाकिस्तान से भारत आए बंगाली हिंदुओं को Yogi Adityanath ने मुफ्त खेती की जमीन दी

Pakistani Bengali Hindu in India जिन्हें योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में रहने के लिए घर के साथ साथ खेती करने के लिए ज़मीन भी दी है। जिससे अब उनकी जीविका की व्यवस्था भी हो सकेगी।

लखनऊ

Updated: April 19, 2022 03:46:08 pm

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 63 बंगाली हिन्दू परिवारों को कृषि भूमि का पट्टा और आवास का आवंटन पत्र सौंपा। यह सभी 63 परिवार 1970 में पाकिस्तान से आकर यूपी में बस गए थे और मेरठ के हस्तिनापुर में रह रहे थे। ये परिवार पिछले कई सालों से आवास और खेती के लिए कृषि भूमि की मांग कर रहे थे। ये कार्यक्रम पुनर्वासन कार्यक्रम, लोकभवन में आयोजित किया गया।
yogi_bengali-hindu-refugees_from_pakistan_to_india.jpg
Yogi Adityanath with Begali Hindu Family in Uttar Pradesh

38 सालों का इंतजार पूरा
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आपकी सालों का इंतजार दूर हुआ। इन 63 परिवारों को कानपुर के रसूलाबाद में प्रत्येक परिवार को 2 एकड़ भूमि, आवास, शौचालय मिल रहा है। सीएम ने कहा कि ये लोग बांग्लादेश से निर्वासित होकर यहां आए। मेरठ के सूत मिल में इन्हें नौकरी दी गई, 1984 में मिल बंद हो जाने के बाद 63 परिवार 38 वर्षों से प्रतीक्षा कर रहे थे कि उनको ये सब मिले।
63 बंगाली हिन्दू परिवार को फिर से बसाने की योजना पर काम तेज

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 63 हिंदू बांग्लादेशी शरणार्थी परिवारों के पुनर्वास परियोजना को लागू कर दिया गया है। 2 एकड़ भूमि और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख 20 हजार रुपये मिलेगा। एक शौचालय का भी निर्माण करवाया जाएगा।
Yogi Adityanath on Bengali Hindu Family

सीएम ने कहा कि जिन लोगों को उस देश मे जगह नहीं मिल पाई जहां के वो थे, भारत ने उन लोगों के लिए दोनों हाथ फैलाकर उन्हें जगह दी। ये भारत की मानवता को दिखाता है। 1970 से आये ये परिवार खानाबदोश का जीवन बिता रहे थे। हमने इन्हें पुनर्वासित करने का काम किया है। दो एकड़ भूमि,200 वर्गमीटर आवासीय पट्टा, मुख्यमंत्री आवास व शौचालय दिया गया।
मुसहर, वनटांगिया कोल, भील, थारू की स्थिति बदहाल से बनाई खुशहाल
2017 में हमारे सामने अनेक चुनौतियां थीं। मुसहर, वनटांगिया कोल, भील, थारू की स्थिति बदहाल थी। योगी ने कहा कि आज हमने उन जैसे परिवारों को मैपिंग,चिन्हित करके उन्हें 1, लाख 8 हजार मुख्यमंत्री आवास दिए। पिछली सरकारों पर आरोप लगाते हुए सीएम योगी ने कहा कि पहले की सरकारें संवेदनहीन बनी रहती थीं। गरीबो की आवाज उनके कानों तक नही पहुंच पाती थी। 2017 में हमने सरकार बनाने के बाद 38 वनटांगिया गांवों को विकास से जोड़ा। आज़ादी के बाद पहली बार उन्हें वोट देने का अधिकार मिला।
हिन्दू कॉलोनी के रूप में विकसित होगी
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि इन परिवारों के पुनर्वास के लिए एक कॉलोनी के रूप में विकसित करने के कार्य करेंगे, जिसमे रहने जीवन जीने की सर्वसुलभता हो. महिलाओं के रोजगार के लिए भी अवसर बनाएं, उसे स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित करें ये हमारी कोशिश रहेगी। बंगाली हिंदू परिवारों को ज़मीन और घर देकर सम्मानित करने पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि जो जिस सम्मान का हक़दार है वो उनको मिला है।
भाजपा सरकार उनको हक़ दिलाकर रहेगी

बीजेपी सरकार उसका हक़ दिला कर रहेगी। वहीं प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर उन्होंने कहा कि कोरोना गाइड लाइन का पालन करने को लेकर सख़्त निर्देश जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

सेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'Women's T20 Challenge: वेलोसिटी ने सुपरनोवास को 7 विकेट से हरायानवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमतिSSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.