scriptखतरनाक बीमारियों में दवा का काम करता है तरबूज का बीज, जानिए इसके फायदे | Health Benefits of Watermelon Seeds in hindi | Patrika News
महासमुंद

खतरनाक बीमारियों में दवा का काम करता है तरबूज का बीज, जानिए इसके फायदे

तरबूज के बीजों में कई तरफ के पोषक तत्व पाए जाते है। इसके सेवन से हमें कई तरफ की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
(Benefits of Watermelon Seeds) (raw watermelon seeds health benefits)

महासमुंदMay 26, 2019 / 10:57 am

Bhawna Chaudhary

,,

तरबूज

महासमुंद. इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग गर्मी से राहत पाने तरबूज तरबूज का सेवन करते है। अक्सर हम तरबूज खाते समय बीज निकाल देते है। लेकिन, क्या आपको पता कि तरबूज के बीज में कई पोषक तत्व से भरपूर होते है। जी हां, तरबूज के बीजों (Benefits of watermelon Seeds) को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए, जिससे हमारा शरीर इन पोषक तत्वों को पा सके।आइए जानते इससे होने वाले फायदों (raw watermelon seeds health benefits) के बारे में….

अक्सर हम देखते है तरबूज के काले और सफेद दोनों तरह के ही बीज (Benefits of Watermelon Seeds) होते है जो खाने के लिए सेफ होते हैं। ये दोनों केवल परिपक्वता के कारण अलग दिखते हैं। इनमें मैग्नीशियम,पोटाशियम,फास्फोरस और तांबे जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

तरबूज के बीज में मौजूद डायट्री फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को खत्म करने में सहायक होते हैं। कब्जियत की समस्या में भी यह बेहद लाभकारी है।

तरबूज के बीज में मैग्नीशियम की मात्रा बहुत होती है। जो की हदय संबंधित रोगों को दूर करता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

किसी भी गंभीर बीमारी के बाद शरीर में बहुत सी कमजोरी आ जाती है। ऐसे में तरबूज के बीजों को खाने से काफी फायदा होता है।

तरबूज के उबले बीजों (Benefits of Watermelon Seeds) के सिरप का रोजाना खाली पेट सेवन करना मधुमेह के रोगी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है (raw watermelon seeds health benefits)।

Home / Mahasamund / खतरनाक बीमारियों में दवा का काम करता है तरबूज का बीज, जानिए इसके फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो