scriptबिजनेस शुरू करने के पहले आजमाएं ये टिप्स तो होंगे मालामाल | Business startup tips in hindi | Patrika News

बिजनेस शुरू करने के पहले आजमाएं ये टिप्स तो होंगे मालामाल

locationजयपुरPublished: Mar 17, 2019 01:17:00 pm

छोटे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपके पास कोई न कोई इंवेस्टर हो, जो आपके आइडिया पर पैसा लगा सके।

success story,success mantra,swiggy,Management Mantra,motivational story,career tips in hindi,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

Daily pay staff problem

मार्केट में किसी भी प्रोडक्ट की साख तभी बनती है, जब आपका वह प्रोडक्ट सभी मापदंडों पर खरा उतरे। इसलिए छोटे बिजनेस में इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना जरूरी है। प्रोडक्ट का प्रोटोटाइप तैयार करके आप उसकी कार्यक्षमता, डिजाइनिंग आदि में आवश्यकतानुसार बदलाव कर सकते हैं। यह भी जांच लें कि आपका आइडिया ठीक तरह से काम कर रहा है या नहीं।

नए इंवेस्टर्स जुड़ेंगे
छोटे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपके पास कोई न कोई इंवेस्टर हो, जो आपके आइडिया पर पैसा लगा सके। ऐसा तभी हो सकता है जब आपके पास कोई यूनिक प्रोडक्ट हो और जिसकी आने वाले समय में मांग हो। इंवेस्टर्स को अपने बिजनेस की ओर आकर्षित करने के लिए प्रोटोटाइप महत्वपूर्ण होता है। देखा जाए तो आइडिया इतना अच्छा अप्रोच नहीं करता है जितना कि प्रोडक्ट को यथार्थ में देखा जाए।

प्रोडक्ट के बारे में बताना आसान
प्रोडक्ट की खूबियों के बारे में तभी विस्तार से बताया जा सकता है, जब आपके पास उसका कोई भौतिक रूप उपस्थित हो। इसलिए मार्केटिंग एक्सपटर्स, बिजनेस पार्टनर्स, इंजीनियर्स आदि के सामने प्रोडक्ट का विवरण देने के लिए प्रोटोटाइप तैयार करना बेहतर होता है। ऐसे बिजनेस हानि से भी बच सकते हैं। कई बार बिना सोचे-समझे बहुत अधिक प्रोडक्ट बनाने से बड़ी हानि हो सकती है।

प्रोटोटाइप से मिलेगा आइडिया
जब आप प्रोटोटाइप बनाएंगे तो इसका एक फायदा यह भी होगा कि उस दौरान आपके दिमाग में कई सारे आइडिया आएंगे। ऐसे में आप ज्यादा क्रिएटिव वर्क करेंगे। प्रोटोटाइपिंग के दौरान आप न केवल अपने प्रोडक्ट को यूनिक बनाने का प्रयास करेंगे, बल्कि बिजनेस को आगे बढ़ाने पर विचार करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो