बिजनेस करने के लिए फुल हेल्प देती हैं विदेशी यूनिवर्सिटीज, जानिए क्या करना है

वर्तमान में ऐसी कई यूनिवर्सिटीज है जिनका कोर्स करने के बाद आप अपने बिजनेस का नई ग्रोथ दे सकते हैं।

एजुकेशन और स्टडी के जरिए आप लगातार अपनी बिजनेस स्क्ल्सि को शार्प कर सकते हैं। वर्ल्ड में बिजनेस गुरु के नाम से पहचान रखने वाले बिल गेट्स और वॉरेन बफेट जैसी शख्सियत भी उम्र के करीब 7 दशक पूरा करने के बाद भी आज भी 5-6 घंटे किताबों के साथ बिताते हैं। टेस्ला के फाउंडर इलोन मस्क ने तो सेल्फ स्टडी के सहारे ही वह नॉलेज हासिल की जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल होता है। इसलिए एक एंटरप्रेन्योर के लिए आवश्यक है कि वह एजुकेशन के जरिए अपने आपको लगातार अपडेट करता रहे।

इतिहास गवाह है कि जिसने भी खुद को समय और मांग के अनुसार खुद को बदला है, वही सफल हो पाया है और जो खुद को बदल नहीं पाया याद नहीं रखा गया। हालांकि एंटरप्रेन्योर के लिए किसी रेग्युलर स्कूल या कॉलेज में जाकर पढऩा चुनौती भरा टास्क होगा लेकिन अब दुनिया के बेहतर बिजनेस स्कूलों में शुमार एमआईटी, येल और हार्वर्ड ऐसे एंटरप्रेन्योर के लिए फ्री ऑनलाइन कोर्सेज लाए हैं, जिसमें वीडियो लेक्चर से लेकर एग्जाम तक की सुविधा उपलब्ध है। ऐसे कोर्स देश में भी अपनाए जा सकते हैं।

वर्तमान में ऐसी कई यूनिवर्सिटीज है जिनका कोर्स करने के बाद आप अपने बिजनेस का नई ग्रोथ दे सकते हैं। खास तौर पर अमरीकन यूनिवर्सिटीज इन दिनों कई ऐसे ऑनलाइन कोर्सेज चला रही हैं जिन्हें करने के बाद आप न केवल बिजनेस को शानदार तरह से चला सकते हैं वरन चाहे तो किसी बड़ी MNC में भी अच्छे पैकेज की जॉब पा सकते हैं। विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर आप इन यूनिवर्सिटीज के कोर्स कर सकते हैं। या फिर इन्हीं यूनिवर्सिटीज की वेबसाइट पर जाकर भी आप इन कोर्सेज को ज्वॉइन कर सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण यूनिवर्सिटीज निम्न प्रकार हैं-

  • मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • येल यूनिवर्सिटी
  • हार्वर्ड बिजनेस स्कूल
  • स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी
Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned