scriptबिजनेस के लिए लॉन्च करें मोबाइल ऐप, ये हैं आसान टिप्स | How to launch mobile app for business | Patrika News

बिजनेस के लिए लॉन्च करें मोबाइल ऐप, ये हैं आसान टिप्स

locationजयपुरPublished: Sep 01, 2020 08:19:15 am

यदि आप यह तय कर चुके हैं कि आपके बिजनेस के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च करने का सही वक्त आ गया है तो आप तैयारी शुरू कर सकते हैं।

Smartphone in colleges

Smartphone in colleges

अब ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल फोन को ही कंप्यूटर या लैपटॉप की जगह इस्तेमाल करने लगे हैं तो ऐसे में बिजनेस के लिए मोबाइल ऐप जरूरत बन गया है। जब मौजूदा समय ही मोबाइल फोन का है तो आपके बिजनेस को इसका हिस्सा बनना ही होगा। इसलिए आपके लिए मोबाइल ऐप लॉन्च करने का सही वक्त आ गया है।

फायरबेस
फायरबेस काम लेने से सर्वर साइड प्रोग्रामिंग की जरूरत नहीं पड़ती। केवल मोबाइल ऐप का फ्रंट एंड यानी ऐप का वो पार्ट जो कस्टमर देखते हैं, उसे ही डवलप करने की जरूरत होती है। इसकी डाटाबेस फंक्शनेलिटी जबर्दस्त है और एक बार आपका क्लाइंट साइड ऐप डवलप होने के बाद ऐप को जल्दी से हैंग नहीं होने देती।

बिल्डफायर
बिल्डफायर कस्टमर्स को मोबाइल ऐप बनाने के लिए दो ऑप्शन देता है। इसकी खुद के प्रोफेशनल डवलपर्स की टीम को हायर करके अपने लिए ऐप बनवा सकते हैं या फिर इसके प्लग एंड प्ले ऐप बिल्डर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर किसी भी बिजनेस को सूट करने वाले ढेर सारे टैंपलेट्स मौजूद हैं।

डीआईवाई अप्रोच
अगर आप अपना हर काम खुद करना पसंद करते हैं और कोडिंग सीखने के लिए तैयार हैं तो अपने बिजनेस के लिए अपनी पसंद का मोबाइल ऐप बनाना आपके लिए सही चुनौती साबित हो सकता है। हालांकि यह बहुत ज्यादा टाइम टेकिंग होता है, इसके बावजूद यह मोबाइल ऐप पर अच्छा कंट्रोल बनाए रखता है।

फ्रीलांस अप्रोच
आप चाहेंगे कि मोबाइल ऐप को अपने हिसाब से डिजाइन कराएं और इसकी कार्यप्रणाली टेंपलेट आधारित अप्रोच से अलग हटकर होनी चाहिए या मोबाइल ऐप जल्दी बनाना चाहते हैं तो किसी अनुभवी डवलपर को हायर कर लें। अनुभवी डवलपर खोजना भी आपके लिए चुनौती होगा। उसकी फीस भी दूसरों से अधिक होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो