script5 महीने में Dollar के मुकाबले 5 फीसदी मजबूत हुआ Indian Rupee, जानिए क्या होगा भारत को फायदा | Rupee strengthened 5 percent against dollar in 5 months | Patrika News
कारोबार

5 महीने में Dollar के मुकाबले 5 फीसदी मजबूत हुआ Indian Rupee, जानिए क्या होगा भारत को फायदा

डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त दर्ज की गई
रुपया पिछले सत्र से 0.75 फीसदी तेजी के साथ 73.33 रुपए प्रति डॉलर पर आया

Aug 28, 2020 / 02:36 pm

Saurabh Sharma

Rupee Rise

Rupee strengthened 5 percent against dollar in 5 months

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार ( Share Market ) में तेजी से देसी करेंसी रुपया भी मजबूत हुआ है। अमरीकी डॉलर ( US Dollar ) के मुकाबले रुपया बीते चार महीने में करीब पांच फीसदी मजबूत हुआ है। डॉलर के मुकाबले रुपए ( Dollar Vs Rupee ) में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त दर्ज की गई। देसी करेंसी पिछले सत्र से 0.75 फीसदी तेजी के साथ 73.33 रुपये प्रति डॉलर पर बनी हुई थी जबकि इससे पहले 73.28 रुपये प्रति डॉलर तक उछली।

यह भी पढ़ेंः- चार सालों में 100 अरब डॉलर का हो सकता है E-Commerce Market

पांच मार्च के बाद रुपए सबसे तेज
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में बीते चार महीने में डॉलर के मुकाबले जबरदस्त मजबूती दर्ज करने वाली मुद्राओं में रुपया शामिल है। उन्होंने बताया कि घरेलू शेयर बाजार में आई जबरदस्त तेजी और डॉलर का इन्फ्लो बढऩे से देसी करेंसी को मजबूती मिली है। डॉलर के मुकाबले रुपया पांच मार्च के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर है जब देसी करेंसी 73.04 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बनी हुई थी। घरेलू शेयर बाजार भी बीते करीब पांच महीने की ऊंचाई पर बना हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- Corona Era में एक लाख रुपए का लोन दे रही है यह कंपनी, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

5 फीसदी की तेजी
कोरोना काल के आरंभिक दिनों में अमरीकी डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी में कमजोरी आई थी जब रुपया डॉलर के मुकाबले 76.96 रुपए प्रति डॉलर तक फिसला था। उसके बाद अब तक रुपए में करीब पांच फीसदी की मजबूती आई है।

यह भी पढ़ेंः- Amrapali Home Buyers को बकाया चुकाने पर मिली मोहलत, 15 सितंबर तक जमा करा सकते हैं पहली किस्त

डाॅलर इंडेक्स में गिरावट
बीएसई का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 305 अंकों यानी 0.78 फीसदी की बढ़त के साथ 39,418.47 पर कारोबार कर रहा था और एनएसई का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 83.25 अंकों यानी 0.72 फीसदी की तेजी के साथ 11,642.50 पर बना हुआ था। उधर, दुनिया की छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर इंडेक्स बीते सत्र से 0.53 फीसदी की तेजी के साथ 92.50 पर कारोबार कर रहा था।

Home / Business / 5 महीने में Dollar के मुकाबले 5 फीसदी मजबूत हुआ Indian Rupee, जानिए क्या होगा भारत को फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो