scriptचांदी की कीमतों में चार फीसदी की गिरावट, सोने की कीमतों पर भी लगा ब्रेक | Silver prices fall by four percent, gold prices also get a break | Patrika News

चांदी की कीमतों में चार फीसदी की गिरावट, सोने की कीमतों पर भी लगा ब्रेक

Published: Feb 29, 2020 08:13:20 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

शुक्रवार रात वायदा बाजार चांदी में 1,503 रुपए की गिरावट देखने को मिली थी गिरावट
सोने का अप्रैल एक्सपायरी अनुबंध 129 रुपए की गिरावट के साथ 42,256 रुपए पर पहुंचा
कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते चीन में कीमती धातुओं की मांग घटने से पड़ा है असर

gold_and_silver_price.jpg

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर से औद्योगिक मांग घटने के चलते चांदी की चमक फीकी पड़ी। भारतीय वायदा बाजार में शुक्रवार को चांदी पिछले सत्र से करीब चार फीसदी फिसली। औद्योगिक धातुओं की मांग सुस्त रहने के कारण चांदी में बीते चार दिनों से गिरावट जारी है। ऊंचे भाव पर लिवाली घटने और बिकवाली बढऩे से सोने की तेजी पर भी ब्रेक लग गया है। विदेशी एवं घरेलू बाजार में पीली धातु के दाम में भी गिरावट दर्ज की गई। कमोडिटी बाजार के जानकारों की मानें तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के दाम में गिरावट के कारण घरेलू बाजार में दोनों धातुओं के भाव पर दबाव देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः- आर्थिक सुस्ती और कोरोना वायरस पर रघुराम की सरकार को सलाह, पहले दें इन पर ध्यान

वायदा बाजारों में सोना और चांदी सुस्त
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर रात 8.50 बजे चांदी के मई एक्सपायरी अनुबंध में पिछले सत्र से 1,503 रुपए यानी 3.22 फीसदी की गिरावट के साथ 45,155 रुपए प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान चांदी का भाव 4,4813 रुपए प्रति किलो तक फिसला। एमसीएक्स पर सोने के अप्रैल एक्सपायरी अनुबंध में 129 रुपए की गिरावट के साथ 42,256 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान सोने का भाव 42,126 रुपए प्रति 10 ग्राम तक टूटा।

यह भी पढ़ेंः- जीडीपी की रफ्तार में 0.2 फीसदी का धक्का, अभी भी सुस्ती बरकरार

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि चीन सोने और चांदी का प्रमुख खरीदार है औ? कोरोना वायरस ? के प्रकोप के चलते चीन में कीमती धातुओं की मांग घट गई है, खासतौर से औद्योगिक धातुओं की मांग काफी कमजोर है इसलिए चांदी के दाम पर दबाव आया है। सर्राफा बाजार कारोबारियों ने बताया कि सोने और चांदी में बीते दिनों जोरदार तेजी देखी गई जिसके बाद ऊंचे भाव पर लिवाली घट गई है। वहीं, वायदे में ऊंचे भाव पर मुनाफावसूली के कारण सोने और चांदी के दाम पर दबाव आया है।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वायरस के मचाया कोहराम, दशक की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट के साथ बंद हुए बाजार

विदेशी बाजारों में सोने और चांदी में गिरावट
दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर भी शुक्रवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। कॉमेक्स पर सोने के अप्रैल वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 57.45 डॉलर यानी 3.50 फीसदी की गिरावट के साथ 1,585.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था। वहीं, चांदी के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र से 5.82 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 16.63 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो