Raksha Bandhan 2021: घर नहीं जा सकी महिला तो बांके बिहारी को बना लिया अपना भाई

Raksha Bandhan 2021. अयोध्या की बेटी वृंदावन में ब्याही, राखी बांध बनाया बाँके बिहारी को भाई। 2004 में शादी कर वृंदावन आई थी मीना। बुआ के कहने पर कान्हा हो राखी बांधनी शुरू की।

By: Rahul Chauhan

Published: 21 Aug 2021, 04:44 PM IST

मथुरा। Raksha Bandhan 2021. अयोध्या नगरी की बेटी की शादी वृन्दावन में होने के कारण अपने भाइयों को राखी (Rakshi) बांधने के लिए नहीं जा पाई। जिसके चलते उनसे भगवान बाँके बिहारी को ही अपना भाई बना लिया। कई वर्षों से महिला बिहारी जी को राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन मांगती है। उनका कहना है कि किसी बहन का भाई नहीं है तो वो बाँके को अपना भाई बना ले। सारे दुःख दूर हो जाएंगे। भगवान बाँके बिहारी को भाई मानकर रक्षासूत्र बांधने वाली बहन इस बार 17 वीं राखी बांधी।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2021: इस राखी भाई दे सकते हैं बहनों को यह पांच खास उपहार

दरअसल, मीना गोस्वामी ने बताया कि अयोध्या की रहने वाली हूँ। 2004 में मेरी शादी वृंदावन में हो गई। किसी कारण से रक्षा बंधन के दिन अपने भाइयों को रक्षा सूत्र नहीं बांध पाई तो मैंने वृंदावन में भगवान बाँके बिहारी को अपना भाई मानते हुए उन्हें राखी बांधने शुरू किया। तब से लेकर आज तक उन्हें ही राखी बांध रही हूँ। भाई बहन के इस पावन पर्व भाई बिहारी और मैं हर वर्ष मनाते हैं। उसी तरह जो भाई बहन अपने भाई को राखी बांधने के बाद घेवर खिलाती हूँ और उनसे राखी बंधाई में अपने परिवार की रक्षा और खुशहाल जीवन व्यतीत करने का वचन लेती हूँ।

यह भी पढ़ें: Rakshabandhan Rakhi 2021: अपनों ने ठुकराया तो पीएम मोदी को बनाया भाई, भेजी 251 स्पेशल राखियां

उन्होंने बताया कि बचपन से ही मैं कान्हा को राखी बांधती आई हूँ। बिहारी जी भी कान्हा की ही रूप हैं। मैंने राधा रानी को भाभी और कृष्ण को भाई माना है। मंदिर रक्षा सूत्र लेकर ठीक उसी तरह जाती हूँ जैसे अपने पीहर जाया करती थी। घेवर और राखी लेकर मंदिर गई। वहां विधिवत भगवान को पूजा करती हूँ और फिर राखी बांधकर वापस अपने घर आ जाती हूँ। जब मैं छोटी थी तो बुआ जी के यहां गए थे। मैंने उनसे जब कहा कि मुझे भी भाइयों को राखी बांधनी है तो उन्होंने राधा कृष्ण को राखी बांधने को कहा। तब से लेकर आज तक मैं इन्हें राखी बांध रही हूँ।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned