Gold Rate Today :15 दिनों में सोना और चांदी के दाम इतने हुए कम,जानिए आज के भाव

Gold Price in Meerut: 1 सितंबर को 48650 पर खुला था सोने का भाव तो चांदी 66840 रुपये प्रति किग्रा

By: lokesh verma

Published: 20 Sep 2021, 09:01 AM IST

मेरठ. Gold Rate Today : सोना और चांदी के दामों में लगातार गिरावट का दौर जारी है। पिछले 15 दिनों में सोने के दाम करीब 1500 रुपये प्रति दस ग्राम कम हुए हैं। वहीं चांदी के दामों में भी 4 हजार रुपये से अधिक की कमी दर्ज की गई है। सर्वाधिक गिरावट चांदी की कीमतों में हुई है। आज सोने के दाम 47170 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी के दाम 62520 रुपये प्रति किग्रा बाजार खुलने के बाद निर्धारित हुए। एक सितंबर केा सोना 48650 रुपये प्रति दस ग्राम पर था। जबकि इसी दिन चांदी के भाव 66840 रुपये प्रति किग्रा थे। उसके बाद से लगातार दोनों धातुओं में गिरावट का दौर जारी है। सोने और चांदी की कीमतों (Gold Rate Today) में उतार-चढ़ाव का दौर हमेशा जारी रहता है।

साल 2021 में एक बार फिर सोने की कीमतों (Gold Price Today) में काफी कमी आई है। एक समय 50 हजार रुपये पार कर चुका सोना एक बार फिर 45,000 रुपये के आसपास पहुंचने को बेताब है। वहीं, चांदी की कीमत में भी भारी गिरावट आई है। बताया जा रहा है कि सोने की कीमत में गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में रातोंरात आई गिरावट की वजह से आई है। इस समय देश और अंतराष्ट्रीय बाजार में दोनों धातुओं की मांग में काफी कमी दर्ज की जा रही है जिसके कारण इनकी कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। बता दे कि अगस्त 2020 में 10 ग्राम सोने की कीमत (10 Gram Gold Price Today) 59 हजार रुपये के पार पहुंच गई थी। लेकिन मौजूदा समय की बात की जाए तो सोने की कीमत (Gold rate Today) फिलहाल 45-47 हजार रुपये के बीच है।

आज सोमवार को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत बाजार खुलने के समय 47,170 थी। जबकि चांदी की कीमत 62520 रुपये प्रति किग्रा पर थी। यानी आज सप्ताह के पहले दिन दोनों की धातुओं की कीमतों में किसी प्रकार का कोई बदलाव सुबह के सत्र में नहीं देखा गया। बता दे कि IBJA यानी इंडियन बुलियान एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी किए गए रेट देश भर में माने जाते हैं। हालांकि इसके दिए गए रेट में GST शामिल नहीं किया जाता है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं।

यह भी पढ़े : बड़ी गिरावट के साथ एक बार फिर स्थिर हुए सोने के दाम

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned