scriptसाप्ताहिक बंदी से सब्जियों की बिक्री में आई बड़ी गिरावट, दाम गिरे | Vegetables became cheaper from the weekly ban | Patrika News

साप्ताहिक बंदी से सब्जियों की बिक्री में आई बड़ी गिरावट, दाम गिरे

locationमेरठPublished: Jun 27, 2021 05:41:40 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

मंडियों में खराब हो रही सब्जियांसब्जी किसानों काे हो रहा नुकसान

sabji.jpg

सब्जी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी की वजह से सब्जियां सस्ती हो गई हैं। कारण यह है कि दो दिन का लॉकडाऊन होने की वजह से सब्जियां (vegetables) कम बिक रही है। गर्मी की वजह से खराब हो रही हैं। दिल्ली रोड स्थित बड़ी सब्जी मंडी और हापुड रोड लोहिया नगर सब्जी मंडी में सब्जियों की बिक्री में गिरावट दर्ज हुई है। हालांकि इसकी वजह से सब्जियों के दामों में कमी तो नहीं हुई।
यह भी पढ़ें

बोनट से निकलने लगा धुंआ और फिर आग का गोला बन गई दौड़ती कार, सामने आई बड़ी वजह

साप्ताहिक बंदी के कारण जगह-जगह पुलिस की जांच के कारण शनिवार और रविवार को मंडी में फुटकर दुकानदार और ग्राहक कम पहुंचे, जिससे बिक्री में करीब एक तिहाई की कमी हुई। बिक्री घटने से किसानों और स‍ब्‍जी के थोक व्‍यापारियों को नुकसान हो रहा है। हरी सब्जियों के खराब होने का खतरा है। साप्ताहिक बंदी के कारण इन दो दिनों में सब्जियों का उठान कम होता है। बता दें कि टमाटर, बैगन और कटहल की आवक मंडी में बढ़ जाने से गत शुक्रवार को रेट में गिरावट दर्ज की गई थी। इससे हरी सब्जियों तुरई, भिंडी, करैला, लौकी, पालक, मूली, परवल, शिमला मिर्च आदि के दामों में दो से तीन रुपये कम हो गए हैं। इसके अलावा जिन अन्य सब्जियों में भी दो रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। उनमें कद्दू छह-सात और लौकी दस रुपये, बैगन गोल 15 रुपये किलो हो गया है। टमाटर और प्याज के दाम में भी दो-दो रुपये की गिरावट हुई थी।
यह भी पढ़ें

Mass Religion Conversion: धर्मांतरण रैकेट में पड़ताल जारी, 24 राज्यों में फैला है नेटवर्क, एनआईए कर सकती है जांच

पिछले सप्‍ताह शनिवार को हरी सब्जियों के रेट दोगुना तक बढ़ गए थे। बारिश के कारण हरी सब्जियां खराब हो गई थी इससे मंडी में आवक कम हो गई थी। हालांकि, सब्जियों के फुटकर रेट में तेजी बनी है। भिंडी, करैला, तोरी 30 से 40 रुपये, परवल 50 रुपये, टमाटर भी 20 रुपये किलो बिक रहा है। नवीन सब्जी मंडी के व्यापारी अनुप सिंह का कहना है साप्ताहिक बंदी के कारण फुटकर दुकानदारों और ग्राहकों के कम आने से बिक्री कम रही। रविवार को भी बिक्री इसी तरह से कम ही रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो