scriptचीनी कंपनियों पर मंडराया खतरा, भारत लाने जा रहा सख्त Security Rules | After standoff at LAC, India to punch Chinese Firms with new security rules | Patrika News

चीनी कंपनियों पर मंडराया खतरा, भारत लाने जा रहा सख्त Security Rules

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2020 08:20:42 pm

एलएसी ( India-China standoff ) पर ड्रैगन की हरकतों के बाद की जा रही सबक सिखाने की हर कार्रवाई।
चीनी कंपनियों को झटका देने के लिए भारत नए सुरक्षा नियम बना रहा है।
भारत ने चीनी उत्पादों के इस्तेमाल को कम करने के नियम कड़े कर दिए हैं।

After standoff at LAC, India to punch Chinese Firms with new security rules

After standoff at LAC, India to punch Chinese Firms with new security rules

नई दिल्ली। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन ( India-China standoff ) द्वारा की गई हरकतों के बाद भारत कड़ी कार्रवाई में जुटा हुआ है। चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब भारत ऐसी सुरक्षा संरचना बनाने में जुटा हुआ है, जो देश के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विदेशी उपकरणों के इस्तेमाल से पहले इनकी विश्वसनीयता के लिए सुनिश्चित कर सके।
भारतीय वायु सेना और थल सेना ने चीन से जारी तनाव के बीच लिया बड़ा फैसला, कर दिया बड़ा काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा नियोजक इसके लिए एक सिक्योरिटी आर्किटेक्चर पर विचार कर रहे हैं। यह देश में आयातित उपकरणों के निर्माण करने वाले देश की पुष्टि और इसकी विश्वसनीयता का परीक्षण करके, बिजली, दूरसंचार और सड़कों जैसे कोर सेक्टर्स में भाग लेने से अनैतिक देशों को मात दे रहा है।
इसके अलावा भारत भविष्य में पारंपरिक खरीद की बजाय सरकार-से-सरकार या उद्योग-से-उद्योग साझेदारी का माध्यम अपनाएगा। इसमें 5G और 5G प्लस जैसी महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के प्रत्येक चरण में विकास में सहयोगी भागीदारी का विकल्प चुनना भी शामिल है।
INDIA-CHINA DISPUTE : भारत-चीन संबंधों के बारे में ये बातें जान लेना चाहिए
इस मामले में शामिल एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, “भारत अब ब्लैक बॉक्स यूनिट नहीं खरीदेगा और इसके बजाय पूरी विकास प्रक्रिया में भाग लेगा ताकि किसी भी टेक्नोलॉजी के ना मिलने के मामले में एक अलग भागीदार के लिए जाने का विकल्प खुला हो। भारतीय कोर सेक्टर में भाग लेने वाली विदेशी कंपनियों को अपने मूल को छिपाने की अनुमति नहीं दी जाएगी और किसी भी संदेह के मामले में पूरी जानकारी देनी होगी।”
वायु सेना प्रमुख की चीन-पाकिस्तान को बड़ी चुनौती, दोनों मोर्चों पर हर लड़ाई को पूरी तरह तैयार

दरअसल, भारत में आयातित होने वाले उत्पादों के “मूल की पुष्टि करने” की बहस चीन द्वारा एलएसी पर की गई हरकत और सभी द्विपक्षीय समझौतों को दरकिनार किए जाने के बाद इस साल जुलाई में शुरू हुई थी। जून के मध्य में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में दोनों सेनाओं के जवानों की जान चली गई थी। इसके बाद भारत ने लद्दाख में लगभग 50,000 सैनिकों को तैनात किया है क्योंकि चीन ने स्पष्ट कर दिया है कि वह पीछे नहीं हटेगा।
तब से ऊर्जा मंत्रालय ने विशिष्ट परीक्षण दिशानिर्देशों को अपनाने का फैसला किया है, जिसके तहत आयातकों को उपकरण के मूल देश की घोषणा करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि महत्वपूर्ण क्षेत्र के उपकरणों में कोई मैलवेयर मौजूद नहीं है।
after_standoff_at_lac_india_to_punch_chinese_firms_with_new_security_rules.jpg
बिजली मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “बिजली उपकरणों के लिए नए परीक्षण दिशानिर्देश सुनिश्चित करते हैं कि मूल देश इनमें एक मैलवेयर नहीं डाल सकता, जिसे भारत में बिजली संकट के लिए सक्रिय किया जा सकता है।”
लद्दाख के बाद अब पीओके में चीन बढ़ा रहा टेंशन, अपने सैनिकों की मदद से मिसाइल साइट्स का निर्माण

हालांकि राष्ट्रीय सुरक्षा नियोजकों और सरकार के प्रौद्योगिकी सलाहकार इस नियम को लेकर एक ही ओर हैं, लेकिन उद्योगों और दूरसंचार विभाग से विरोध भी सामने आए हैं, जो मानते हैं कि इससे क्लीन एक्विपमेंट की लागत बढ़ सकती है और इसके लिए मूल देश का खुलासा करने के लिए परिभाषित सीमा की आवश्यकता है।
https://youtu.be/2VevN4VGV2Q
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो