scriptनए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बना चालान का नया रिकॉर्ड, लगाया 27.68 लाख का जुर्माना | Ahamdabad RTO fine INR 27.68 on car new motor vehicle act | Patrika News
विविध भारत

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बना चालान का नया रिकॉर्ड, लगाया 27.68 लाख का जुर्माना

New Motor Vehicle Act के तहत फिर बना चालान का नया रिकॉर्ड
अहमदाबाद में पोर्शे कार पर लगा 27.68 लाख रुपए का जुर्माना
चालान की रकम में ब्याज, रोड टैक्स और पैनल्टी शामिल

नई दिल्लीJan 09, 2020 / 01:33 pm

धीरज शर्मा

motor vehicle act

अहमदाबाद में इसी पोर्शे कार का बना 27.68 लाख रुपए का चालान

नई दिल्ली। मोदी सरकार की ओर से वर्ष 2019 में लाए गए नए मोटर व्हीकल एक्ट ( Motor Vehicle Act ) के बाद देशभर में जमकर गाड़ियों को चालान बने। इन महंगे चालानों ने खूब सुर्खियां भी बंटोरी। एक बार फिर एक बड़े चालान ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। खास बात यह है कि ये महंगा चालान पीएम मोदी के गृह नगर गुजरात के अहमदाबाद से है।
यहां एक निजी गाड़ी के लाखों के चालान कटने की खबर ने सबको चौंका दिया है। दरअसल अहमदाबाद आरटीओ ने पोर्श्च कार के 27.68 लाख रुपये का चालान काटा है।

निर्भया केस में आया नया मोड़, दोषी विनय ने उठाया बड़ा कदम, अब 22 जनवरी को नहीं होगी फांसी!
https://twitter.com/hashtag/AhmedabadPolice?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ये चालान अहमदाबाद ट्रैफिक वेस्ट पुलिस ने एक रूटीन चेकअप के दौरान काटा है। पुलिस की जांच में पाया गया कि कार चालक के पास गाड़ी के पर्याप्त दस्तावेज नहीं थे।

आपको बता दें कि वर्ष 2019 अगस्त में नया मोटर व्हीकल एक्ट ( Motor Vehicle Act ) लागू होने के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी रकम का चालान है।
receipt-1.jpg
मौसम को लेकर आया अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के बाद पड़ेगी कंपा देने वाली ठंड

ऐसे बना चालान
अहमदाबाद ट्रैफिक वेस्ट पुलिस नियमित जांच कर रही थी। इसी दौरान वहां एक लग्जरी गाड़ी पहुंची। पुलिस ने जरूरी पूछताछ करने के बाद वाहन चालक से गाड़ी के दस्तावेज मांगे। इसके बाद गाड़ी कागज न मिलने के बाद पुलिस ने यह चालान काटा।
इस संदर्भ में अहमदाबाद पुलिस ने एक ट्वीट भी किया है। पुलिस के मुताबिक पोर्श्च 911 को रूटीन चेकअप के दौरान पीएसआई एमबी विरजा ने पकड़ा।

गाड़ी पर कोई नंबर प्लेट नहीं थी और न ही कानूनी दस्तावेज नहीं थे। गाड़ी को जब्त कर लिया गया है और उस पर 9 लाख 80 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है।
वहीं गाड़ी मालिक ने इस चालान की रकम पर ब्याज, रोड टैक्स और पैनल्टी मिलाकर इस गाड़ी पर 27.68 लाख रुपये अदा किये। आपको बता दें जिस गाड़ी पर ये चालान काटा गया है उसकी रकम करीब 1.82 करोड़ है।
आपको बता दें कि नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद जुर्माना राशि काफी बढ़ गई है। अब बिना हेलमेट पहले जुर्माना 100 से 300 रुपए था जो बढ़कर 500 से 1500 रुपए तक पहुंच गया है। वहीं ड्राइविंग के वक्त मोबाइल पर बात- पहले 1000 अब 1000 से 5000 तक रुपए। इसी तरह अन्य श्रेणियों में भी जुर्माना बढ़ा है।

Home / Miscellenous India / नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बना चालान का नया रिकॉर्ड, लगाया 27.68 लाख का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो