Atal Rohtang Tunnel : दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल तैयार, महज 10 मिनट में तय होगी 46 किमी की दूरी, सितंबर में होगा उद्घाटन

  • Atal Rohtang Tunnel : 10,171 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस सुरंग को देश की सबसे ऊंची और लंबी रोड टनल के तौर पर जाना जाता है
  • इस पुल को बनने में करीब 10 साल का वक्त लगा, इसे र्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन बनाया है

By: Soma Roy

Published: 27 Aug 2020, 09:47 AM IST

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल के नाम से मशहूर अटल रोहतांग सुरंग (Rohtang Tunnel ) का काम पूरा हो गया है। 10 हजार फीट पर स्थित इस टनल को बनने में करीब 10 साल का वक्त लगा। इस सड़क मार्ग सुरंग के तैयार होने से मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी महज दस मिनट में तय कर सकेंगे। माना जा रहा है कि सितंबर के आखिर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के नाम पर आधारित इस टनल को रोहतांग पास से जोड़कर बनाया गया है। यह करीब 8.8 किलोमीटर लंबी और 10 मीटर चौड़ी है। यह दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी रोड टनल है। इसकी ऊंचाई 10,171 फीट है। यह सुरंग मनाली को लेह से जोड़ने के अलावा लाहौ़ल-स्पिति जिले को भी जोड़ेगी। जिससे हिमाचल प्रदेश के इस क्षेत्र में भी यातायात में आसान होगी। इसे बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) ने बनाया है। सुरंग को घोड़े के नाल के आकार में बनाया गया है।

टनल के अंदर ऑस्ट्रेलियन टनलिंग मेथड का उपयोग किया गया है। वहीं वेंटिलेशन सिस्टम में भी ऑस्ट्रेलियाई तकनीक का प्रयोग हुआ है। इसकी वजह से ये सुरंग काफी हाइटेक है। इसे ऐसे डिजाइन किया गया है, जिससे इसके अंदर एक बार में 3000 कारें या 1500 ट्रक एकसाथ निकल सके। इतना ही नहीं टनल के अंदर हर 200 मीटर की दूरी पर एक फायर हाइड्रेंट लगाए गए है, जिससे आग लगने की स्थिति में नियंत्रण पाया जा सके। इसके अलावा अंदर निश्चित दूरी पर सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे जो स्पीड और हादसों पर नियंत्रण रखने में मदद करेंगे। साथ ही इसमें मौसम को नियंत्रित करने के भी उपकरण लगाए गए हैं। इस टनल को तैयार करने में करीब 4 हजार करोड़ खर्च हुए हैं। पहले माना जा रहा था कि सितंबर तक टनल का निर्माण कार्य पूरा होगा। जिसके चलते पीएम नरेंद्र मोदी अक्टूबर में इसका उद्घाटन करने वाले थे। हालांकि एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुरंग का काम पूरा हो चुका है इसलिए सितंबर के अंत तक इसका उद्घाटन किया जा सकता है।

PM Narendra Modi
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned