बिहार चुनाव 2020: कांग्रेस आज कर सकती है उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

बिहार विधानसभा चुनावों में महागठबंधन में तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।
महागठबंधन में कांग्रेस को 70 सीटें मिली हैं जिन पर नामों की घोषणा आज शाम तक की जा सकती है।

बिहार विधानसभा चुनावों में प्रथम चरण के नामांकन के साथ ही एनडीए तथा महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर बैठकों का दौर शुरु हो गया था। इसी क्रम में कांग्रेस ने महागठबंधन के साथ रहते हुए विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है। महागठबंधन में कांग्रेस को 70 सीटें मिली हैं जिन पर खड़े होने वाले उम्मीदवारों की पहली लिस्ट पर आज कांग्रेस आलाकमान की मुहर लग सकती है। कांग्रेस आज शाम 4 बजे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास पर एक मीटिंग करेगी जिसमें उम्मीदवारों के नाम पर मंथन होगा।

कांग्रेस को मिली 70 सीटें, तेजस्वी यादव होंगे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार
महागठबंधन में राजद सबसे बड़ा दल होगा तथा तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे जबकि कांग्रेस को 70, माकपा को छह, भाकपा को चार और सीपीआई एमएल को 19 सीटें दी जाएंगी। वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में राजद, कांग्रेस और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था। इनमें राजद को 81 सीटें मिली थी जबकि कांग्रेस ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि बाद में जदयू ने महागठबंधन से नाता तोड़ एनडीए के साथ सरकार का गठन कर लिया था।

लोजपा अकेले लड़ेगी विधानसभा चुनाव
एनडीए में भाजपा और जदयू साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि चिराग पासवान के नेतृत्व में लोजपा स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेगी। लोजपा ने कहा है कि वह भाजपा के साथ है परन्तु नीतिश की पार्टी के साथ वैचारिक मतभेदों के चलते वह गठबंधन में शामिल नहीं होगी। हालांकि केन्द्र में लोजपा एनडीए में बनी रहेगी। रविवार को भाजपा ने भी चुनावों पर रणनीति बनाने के लिए मीटिंग हुई।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned