टीचर पर आया था बिहार के सीएम का दिल, पत्नी की मौत पर फूट-फूटकर रोए थे नीतीश कुमार

  • 20 साल पहले 3 मार्च 2000 को नीतीश कुमार ने पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी
  • 20 साल बाद 16 नवंबर 2020 को 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं

नई दिल्ली। नीतीश कुमार 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar CM Nitish Kumar) पद के लिए चुने गए हैं। अभी हाल ही में नीतीश ने अपने 14 मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश कुमार भले ही सोशल मीडिया पर राजनीति के चलते छाए रहते है लेकिन उनका परिवार हमेशा लाइमलाइट की दुनिया से कोसो दूर रहा है पर क्या आप जानते है कि सबसे दिलों में राज करने वाले नितिश कुमार को कभी किसी लड़की को देख प्यार जागा था। जीं हां सादगी के साथ साधारण सी जिंदगी जीने वाले नितिश कुमार का दिल कभी मंजू नाम की स्कूल टीचर के लिए धड़का था। जो बाद में उनकी पत्‍नी बन गई। दोनों ने इंटरकास्ट मैरिज की थी। नीतीश जहां ओबीसी समुदाय से हैं, तो वहीं मंजू सामान्‍य वर्ग की थीं। दोनों ने साल 1973 में कोर्ट मैरिज की थी। हांलाकि साल 2007 में वो इस दुनिया को अलविदा कह गई।

पत्नी की मौत से टूट गए थे नीतीश कुमार

पत्नी की मौत के बाद नीतीश पूरी तरह से टूट गए थे। उनकी मौत के बाद जब वो अपनी पत्नि की अर्थी को कंधा देने लगे तब रोरोकर उनकी हालत काफी खराब थी। यहां तक कि पत्नि की अर्थी को घर से शमशान तक ले जाने के दौरान वो लगातार रोते रहे।

नीतीश ने पत्नि की मौत के बाद दूसरी शादी नही की । उनका एक बेटा भी है जिसका नाम निशांत कुमार है , उसने भी पिता की तरह इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है। मुख्यमंत्री का बेटा होने के बावजूद भी निशांत राजनीति से कोसो दूर है। वे कभी भी अपने पिता के साथ किसी समारोह में सम्मलित नही होते है। और ना ही वो राजनीति में आना चाहते है।

दरअसल कहा जाता है कि निशांत आध्यात्म से काफी जुड़े हुए है और वो उसी राह पर रहते हुए अपनी ज़िंदगी गुज़ारने को तैयार हैं। निशांत अपने पिता के कामों से काफी खुश हैं। उन्होंने कहा था कि आज जनता उन्हें उनके काम की वजह से जिताती हैं।

संपत्ति के मामले में पिता से आगे बेटे निशांत
बताया जाता है कि नीतीश कुमार भले ही राजनीति में इतने बड़े पद पर आसीन है लेकिन संपत्ति के मामले में वो अपने बेटे निशांत से काफी पीछे हैं। जहां नीतीश की चल संपत्ति 16 लाख 23 हज़ार रुपये बताई गई थी। तो वहीं उनके बेटे की कुल संपत्ति 2 करोड़ 43 लाख रुपये थी।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned