scriptCorona Vaccine को लेकर आई अच्छी खबर, रूसी दवाई का दूसरे व तीसरे चरण का ट्रायल होगा शुरू | Corona Vaccine: The second and third phase of Sputnik-V will start in India soon | Patrika News

Corona Vaccine को लेकर आई अच्छी खबर, रूसी दवाई का दूसरे व तीसरे चरण का ट्रायल होगा शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2020 08:07:21 pm

Submitted by:

Mohit sharma

भारत में Russia Sputnik V Coronavirus Vaccine का ट्रायल जल्द होगा शुरू
भारतीय दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज (DRL) को मंजूरी प्रदान कर दी

ff_1.jpg

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आई है। भारत में रूसी कोरोना वक्सीन स्पूतनिक-वी (Russia Sputnik V coronavirus Vaccine) के सेकेंड और थर्ड फेज का ट्रायल जल्द शुरू होने जा रहा है। इस क्रम में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारतीय दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज (DRL) को मंजूरी प्रदान कर दी है। आपको बता दें कि इससे पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने वैक्सीन के पहले ट्रायल के प्रस्ताव पर इनकार कर दिया गया था। दरअसल, उनका सवाल था कि भारत की बड़ी आबादी पर कैसे इस वैक्सीन का टेस्ट किया जाए।

डॉक्टर रेड्डी और रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि यह एक बहु केन्द्र और Randomized controlled study होगी। इसमें सुरक्षा और प्रतिरक्षाजनकता की स्टडी की जाएगी। गौरतलब है कि रूस ने स्पूतनिक लांच करने के साथ दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन बनाई थी। दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन के निर्माण के रूस के इस दावे के बाद हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल फर्म ने 13 अक्टूबर को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) को पुन: आवेदन भेजा था। इस आवेदन में देश में रूसी कोरोना वैक्सीन सेकेंड और थर्ड फेज के हयूमन ट्रायल को मंजूरी देने की मांग की गई थी।

डॉ. रेड्डी लेबोरेटरीज के प्रबंध निदेशक जीवी प्रसाद ने जानकारी देते हुए कहा कि हम DCGI की वैज्ञानिक कड़ाई और मार्गदर्शन को स्वीकार करते हैं। वहीं, रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के सीईओ किरिल दिमित्रिक ने भी भारतीय नियामकों के साथ सहयोग करके प्रसन्नता जाहिर की है।

ट्रेंडिंग वीडियो