scriptCoronavirus: ये राज्य सरकारें चाहती हैं 14 अप्रैल के बाद भी आगे बढ़े लॉकडाउन | coronavirus states want lockdown extension even after april-14 | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: ये राज्य सरकारें चाहती हैं 14 अप्रैल के बाद भी आगे बढ़े लॉकडाउन

कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केन्द्र सरकार से लॉकडाउन ( Lockdown Extension ) बढ़ाने की गुजारिश की है।
राज्य सरकारें और विशेषज्ञों के लॉकडाउन के आगे बढ़ाने के सुझाव पर केन्द्र सरकार विचार कर रही है।
24 मार्च को 21 दिनों के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया था। अब छह दिन बाद लॉकडाउन की अवधि समाप्त हो रही है।
लॉकडाउन के दौरान कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। देश में अब तक 150 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं।

नई दिल्लीApr 08, 2020 / 04:10 pm

Naveen

coronavirus states want lockdown extension even after april-14

नई दिल्ली।
देशभर में 14 अप्रैल को लॉकडाउन ( coronavirus Lockdown ) समाप्ति के साथ ही अटकलें लगाई जा रही है कि लॉकडाउन ( Lockdown in India ) आगे भी जारी रह सकता है। हालांकि, इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है। लेकिन, कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों ने केन्द्र सरकार से लॉकडाउन ( Lockdown Extension ) बढ़ाने की गुजारिश की है। सूत्रों के मुताबिक, कई राज्य सरकारें और विशेषज्ञों के लॉकडाउन के आगे बढ़ाने के सुझाव पर केन्द्र सरकार विचार कर रही है।

बता दें कि कोरोना वायरस ( Coronavirus Updatess ) के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए गत 24 मार्च को 21 दिनों के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया था। अब छह दिन बाद लॉकडाउन की अवधि समाप्त हो रही है। लेकिन, लॉकडाउन के दौरान कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। देश में अब तक 150 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। जबकि, 5 हजार से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Lockdown: स्कूल-कॉलेज और धार्मिक कार्यक्रमों के लिए 15 मई तक बढ़ सकता है लॉकडाउन

lockdown-01.jpg

इन राज्यों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की अपील

राजस्थान: ( Coronavirus in Rajashan ) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन हटाने के पक्ष में नहीं है। राजस्थान में कई जिले कोरोना के हॉटस्पॉट उभरकर सामने आए है। गहलोत मौजूदा हालातों को देखते हुए इसे हटाने के विरोध में हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार से राज्यों को लॉकडाउन बढ़ाने का अधिकार दिए जाने की भी मांग की।

मध्य प्रदेश: ( Coronaavirus in Madhya Pradesh ) मध्य प्रदेश में भी कोरोना से हालात बिगड़े हुए है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना के संकट से लोगों की जान बचाना जरूरी है। अर्थव्यवस्था को दोबारा खड़ा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद आगे बढ़ाया जाएगा।

लॉकडाउन को सफल बनाने में जुटे पुलिसकर्मियों पर भी कोरोना की मार

lockdown-03.jpg

महाराष्ट्र: ( Coronavirus in Maharashtra ) देश में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले महाराष्ट्र से सामने आए है। महाराष्ट्र सरकार साफ संकेत दे चुकी है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन हटाना उचित नहीं होगा। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र में मुंबई कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है।

तेलंगाना: ( Coronavirus in Telangana ) तेलंगाना सरकार भी लॉकडाउन हटाने के पक्ष में नहीं है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव कह चुके हैं कि 14 अप्रैल बाद भी लॉकउाउन दो हफ्ते तक जारी रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों की जिंदगी बचाने के लिए लॉकडाउन के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। इसलिए इसे आगे बढ़ाने का फैसला लिया जाना चाहिए।

lockdown-02.jpg

केरल: केरल ( Coronavirus in Kerala ) के इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की यूनिट ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर लॉकडाउन आगे बढ़ाने की गुजारिश की है। आईएमए ने कहा है कि स्थिति को देखते हुए इसे 21 दिन के लिए और बढ़ना चाहिए।

उत्तराखंड: कोरोना ( Coronavirus in Uttarakhand ) के बढ़ते प्रकोप ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है। सूत्रों के मुताबिक, अगर कोरोना के मरीजों की संख्या पर ब्रेक नहीं लगता हैं, तो लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: ये राज्य सरकारें चाहती हैं 14 अप्रैल के बाद भी आगे बढ़े लॉकडाउन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो