Covid-19 : भारत ने सबसे पहले भूटान को भेजा डेढ़ लाख कोरोना वैक्सीन का गिफ्ट

  • आज से पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन भेजने का सिलसिला शुरू।
  • सबसे पहले भूटान और मालदीव को भेजी गई कोविशील्ड वैक्सीन।

नई दिल्ली। पिछले पांच दिनों से देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच भारत ने आज से अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन भेजना का काम शुरू कर दिया है। सबसे पहले कोरोना वैक्सीन भूटान को भेजी गई है। भूटान को डेढ़ लाख कोरोना वैक्सीन खेप भेजी गई है। इसके अलावा मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स के लिए वैक्सीन की खेप रवाना कर दिया गया है।

महज इतने मिनटों में लग जाती है Corona Vaccine, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

भूटान को डेढ़ लाख और मालदीव को एक लाख डोज उपहार में भेजे जा रहे हैं। सभी देशों को सीरम इंस्टीट्यूट वाली वैक्सीन कोविशील्ड गिफ्ट के तौर पर भारत सरकार भेज रही है। वैक्सीन देने से पहले संबंधित देशों के अधिकारियों को दो दिन की ट्रेनिंग भी दी गई है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की पुष्टि की है कि देश कोविशिल्ड की 20 लाख खुराक भारत से उपहार के रूप में आज मिलेगी।

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से आने वाले हफ्तों और महीनों में कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति करेगा। भारत वैक्सीन की आपूर्ति के लिए श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस से जरूरी मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned