दिल्ली मेट्रो को लेकर आज जारी होगी गाइडलाइंस, 7 सितंबर से शुरू होगा संचालन

  • दिल्ली मेट्रो को लेकर आज दोपहर जारी होगी गाइडलाइंस
  • सात सितंबर से शुरू होना है मेट्रो का दोबारा संचालन

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में है। इस महामारी को रोकने और उसकी चेने को तोड़ने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है। हालांकि, Unlock के तहत देश को दोबारा खोला जा रहा है। वहीं, Unlock 4.0 में केन्द्र सरकार ने मेट्रो सर्विस (Metro Srvices) को दोबारा शुरू करने की इजाजत दे दी है। बताया जा रहा है कि अगामी सात सितंबर से दिल्ली मेट्रो का दोबारा परिचालन शुरू हो सकता है। इस बाबत बुधवार यानी आज विस्तृत गाइडलाइंस जारी की जाएगी।

मेट्रो को लेकर आज जारी होगी गाइडलाइंस

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने इसे लेकर एक बैठक भी की। मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मेट्रो रेल निगमों के प्रबंध निदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ बैठक की और मेट्रो के परिचालन को लेकर सुझाव लिए। इसके बाद आज मेट्रो परिचालन को लेकर दोपहर बाद विस्तृत गाइडलाइंस जारी किया जाएगा। वहीं, मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि मेट्रो रेल संचालन के बाद कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग और फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं, जो भी व्यक्ति दिशा-निर्देश का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई के रूप में जुर्माना लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस मामले को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय से भी आज चर्चा की जाएगी। जिसके बाद SOP को अंतिम रूप दिया जाएगा।

नियमों का सख्ती से होगा पालन

अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल देश में 17 मेट्रो निगम हैं। इसके लिए स्थानीय सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइंस जारी किए जाएंगे। हालांकि, कहा ये भी जा रहा है कि रेड जोन में अभी मेट्रो का परिचालन शुरू नहीं हो सकता है। बात अगर देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi Metro ) की जाए तो यहां आठ सौ ज्यादा कंटेनमेंट जोन हैं। लिहाजा, इस जगहों से मेट्रो का परिचालन अभी शुरू नहीं हो सकता है। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्रालय ने भी कहा था कि हम चरणबद्ध तरीके से मेट्रो का परिचालन शुरू करेंगे। नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा। DMRC का कहना है कि मेट्रो परिचालन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और गाइडलाइंस जारी होने के बाद दोबारा मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। हालांकि, अभी टोकन की सुविधा नहीं होगी। गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से मेट्रो सर्विस बंद है। गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4.0 में मेट्रो परिचालन की इजाजत दे दी है। अब देखना ये है कि किस तरह से दोबारा मेट्रो सर्विस को शुरू किया जाता है।

Show More
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned