scriptDelhi records 21,144 Corona Testing in one day number of investigations increased by 4 times Arvind Kejriwal | Delhi में एक दिन में हुई रिकॉर्ड 21,144 Corona Testing, 4 गुना बढ़ी जांच की संख्या - अरविंद केजरीवाल | Patrika News

Delhi में एक दिन में हुई रिकॉर्ड 21,144 Corona Testing, 4 गुना बढ़ी जांच की संख्या - अरविंद केजरीवाल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2020 01:53:34 pm

Submitted by:

Dhirendra Mishra

  • Rapid Test की इजाजत के बाद कोरोन टेस्टिंग में आई तेजी।
  • केंद्र ने 4.7 लाख RT-PCR किट जारी की।
  • दिल्ली में Plasma Therepy से कोराना का इलाज कारगर साबित हुआ।

Kejriwal-Shah
केंद्र से Rapid Test की इजाजत मिलने के बाद कोरोन टेस्टिंग में आई तेजी।
नई दिल्ली। केंद्र और दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के खिलाफ चौतरफा हमला बोल दिया है। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) ने कहा कि कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड 21,144 टेस्ट किए गए। यह दिल्ली में एक दिन में अब तक किए गए सबसे ज्यादा टेस्ट हैं।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि कोरोना टेस्टिंग ( Corona Testing ) के मामलों 4 गुना बढ़ोतरी हुई है।

एक दिन में रिकॉर्ड 21,144 टेस्ट

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट ( Kejriwal Twitt ) कर बताया कि देश की राजधानी में 26 जून को 21,144 टेस्ट किए गए। साथ ही टेस्टिंग भी चार गुना की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि दिल्ली ने कल एक दिन में सबसे ज़्यादा 21,144 टेस्ट किए। हमने टेस्टिंग को 4 गुना बढ़ा दिया है।
केंद्र ने जारी की 4.7 लाख आरटी-पीसीआर किट

केजरीवाल ने केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए लिखा कि अब दिल्ली में बेहद आक्रामक तरीके से टेस्टिंग और आइसोलेशन ( Testing and Isolation ) की प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। काम आपसी सहयोग के आधार पर हो रहा है।
दूसरी तरफ आईसीएमआर ( ICMR ) ने बताया है कि भारत सरकार ( Government of India ) ने दिल्ली सरकार को कोरोना टेस्टिंग के लिए 4.7 लाख आरटी-पीसीआर किट जारी की है।

China Ambassador Sun Weidong का कबूलनामा - गलवान घाटी में हमारे सैनिकों की भी हुई मौत, नहीं बताई संख्या
जांच में आई तेजी

दो हफ्ते पहले दिल्ली में कोरोना संक्रमण ( Corona infection ) की स्थिति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उप-राज्यपाल अनिल बैजल, सीएम केजरीवाल समेत स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के अधिकारियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में ही दिल्ली में टेस्टिंग को अलग-अलग चरण में दो गुना और तीन गुना तक बढ़ाने का फैसला किया गया था। इस बैठक के बाद दिल्ली सरकार को हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से रैपिड टेस्टिंग किट से जांच की इजाजत मिली थी, जिसके बाद दिल्ली में सैंपल जांच की रफ्तार में तेजी आई है।
दिल्ली में कारगर साबित हुआ प्लाज्मा थेरेपी

इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि प्लाज्मा थेरेपी ( Plasma Therepy ) से एलएनजेपी अस्पताल में कोविद-19 की मृत्यु दर को 50% से अधिक कम करने में मदद मिली है। देशभर में दिल्ली पहला राज्य है जहां पर कोरोना से संक्रमित मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से शुरू हुआ था। एलएनजेपी अस्पताल ( LNJP ) में हमने सबसे पहले इस ट्रायल शुरू किया। वहां पर 29 मरीजों पर किए गए ट्रायल के नतीजे अच्छे आए हैं।
नतीजे अच्छे आने के बाद हमने ये रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी थी। अब केंद्र से आगे के इजाजत मिलने के बाद हमारी सरकार ने एलएनजेपी और राजीव गांधी अस्पताल में 200 और मरीजों पर ट्रायल की इजाजत दी है। इसके अलावा दिल्ली के कई निजी अस्पतालों में प्लाज्मा थेरेपी के जरिए इलाज जारी है।
दिल्ली के कोरोना मरीजों में रिकवरी रेट 60% से ज्यादा, मृत्यु दर में भी आई कमी

सेरोलॉजिकल सर्वे शुरू

दूसरी तरफ दिल्ली में आज से कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को जांचने के लिए पूरे शहर में सेरोलॉजिकल सर्वे ( Sero-Survey ) शुरू हो गया है। इस सर्वे के तहत 20 हजार सैंपल लिए जाएंगे और हालात का आकलन किया जाएगा। 27 जून से 10 जुलाई के बीच दिल्ली में सभी 11 जिलों में सीरोलॉजिकल सर्वे किया जाएगा, ताकि अधिकारी कोविद-19 का व्यापक विश्लेषण कर सकें और फिर महामारी से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार कर सकें।
Delhi : कोरोना से निपटने के लिए मेगा प्लान तैयार, कल से बड़े पैमाने पर होगा Sero Survey

77 हजार से ज्यादा मामले, रिकवरी में भी आई तेजी

शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) की ओर से जारी कोरोना संक्रमण के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 77,240 तक पहुंच गई है। इनमें से 2,492 लोगों की मौतें भी शामिल हैं। दिल्ली में कोरोना के 27,657 एक्टिव मरीज हैं। जबकि दिल्ली में अब तक 47,091 मरीज इलाज के बाद कोरोना संक्रमण से उबर चुके हैं।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.