scriptदिल्ली हिंसा पर बोले पूर्व पुलिस आयुक्त, मैं जाफराबाद नहीं जलने देता चाहे सरकार बर्खास्त कर देती | Delhi Violence: Ex Delhi CP Ajay Raj Sharma tells what should have to happen | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली हिंसा पर बोले पूर्व पुलिस आयुक्त, मैं जाफराबाद नहीं जलने देता चाहे सरकार बर्खास्त कर देती

वर्ष 2000 में दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त रह चुके हैं अजय राज शर्मा।
शर्मा यूपी कैडर 1966 बैच के पूर्व दबंग IPS और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट हैं।
कहा- सबसे पहले शाहीन बाग को खाली करवाकर प्रदर्शनकारियों को पार्क में बैठा देता। 

नई दिल्लीMar 01, 2020 / 09:02 pm

अमित कुमार बाजपेयी

ajay raj sharma ips

पूर्व दिल्ली पुलिस कमिश्नर अजय राज शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। ‘उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, सीलमपुर, ओल्ड मुस्तफाबाद, भजनपुरा, चांद बाग आदि इलाके बीते 24-25 फरवरी को अचानक जलने शुरू नहीं हुए। इनकी शुरूआत शाहीन बाग से हुई है। मैं अगर अभी दिल्ली का पुलिस कमिश्नर (आयुक्त) होता तो शाहीन बाग में सड़क पर जमने वालों को पहले ही दिन सड़क से उठाकर पार्क में ले जाकर बैठा आया होता। चाहे जो होता किसी भी कीमत पर जाफराबाद आदि इलाके को मैं जलने नहीं देता। भले ही क्यों न सरकार मुझे निकाल कर बाहर कर देती।’
दिल्ली हिंसा में शहीद हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत की असल वजह आई सामने, ऑटोप्सी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

यह खरी-खरी और दो टूक बात दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त अजय राज शर्मा ने कही। अजय राज शर्मा यूपी कैडर 1966 बैच के पूर्व दबंग आईपीएस और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट हैं। देश की पुलिस को एसटीएफ देने का श्रेय भी अजय राज शर्मा को ही जाता है। अजय राज शर्मा दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सेवानिवृत्त महानिदेशक हैं। अजय राज शर्मा इन दिनों अपनी किताब ‘बाइटिंग द बुलेट’ के कारण चर्चाओं में हैं।
शनिवार रात मीडिया से विशेष बातचीत में अजय राज शर्मा ने कहा, “दिल्ली में पुलिस नहीं, मजाक बन गई है। लोग तीन महीने से शाहीन बाग में रास्ता घेरे बैठे हैं। पुलिस क्या कर रही है? आज हजारों की भीड़ आम आदमी का रास्ता घेरे हुए है। पुलिस और हुकूमत का मुंह बंद है। यह तमाशा नहीं है तो और क्या है?”
https://twitter.com/ANI/status/1234038707386060800?ref_src=twsrc%5Etfw
अगर आप दिल्ली पुलिस के इस वक्त कमिश्नर होते तो भला क्या करते? पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “जिस दिन 100-50 लोग शाहीन बाग में रास्ता घेरकर बैठे थे, मैं उसी दिन उन सौ-पचास को सड़क से उठवा कर कहीं किसी पार्क में ले जाकर बैठा आया होता। आमजन की सड़क घेरने/घिरवाने का क्या मतलब?”
दिल्ली के पूर्व पुलिस आयुक्त ने बिना किसी लाग-लपेट के कहा, “सच यह है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली जिले में दंगे 24-25 फरवरी को अचानक नहीं फैल गए। इसी जड़ में शाहीन बाग है। अगर शाहीन बाग तैयार नहीं हुआ होता, तो दिल्ली में कहीं कोई फसाद ही नहीं होता। पहले शाहीन बाग की जमीन तैयार हुई। उसके बाद दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतने के लिए जिस नेता के दिल में जो कुछ ऊट-पटांग आया, उसने वो बोला। बे-रोकटोक । किसी ने गोली मार देने तक की बात की।”
#DelhiViolence दिल्ली हिंसा में IB कर्मचारी अंकित शर्मा की मौत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, गोली मारने से पहले

अपनी 40 साल की पुलिसिया जिंदगी पर हाल ही में ‘बाइटिंग द बुलेट’ लिखने वाले पूर्व आईपीएस अजय राज शर्मा के ही अल्फाजों में, “मैंने जो कुछ मीडिया से देखा-सुना है उसके हिसाब से तो दिल्ली के इन दंगों में पुलिस मूक-दर्शक बनी रही। वजह क्या थी यह दिल्ली पुलिस और हुकूमत मुझसे ज्यादा जानती है। मुझे तो लगता है कि पुलिस किसी दबाव और भ्रम में थी। जैसे ही सांप्रदायिक भावनाओं का घड़ा भरा, असामाजिक तत्वों ने उस घड़े को दंगों के रूप में फोड़ डाला।”
https://twitter.com/ANI/status/1233972317593554945?ref_src=twsrc%5Etfw
इन दंगों में उत्तर पूर्वी दिल्ली जिला पुलिस पर उंगली उठाते हुए अजय राज शर्मा बोले, “जिला डीसीपी ने इलाके में कर्फ्यू तो लगाया, मगर बहुत बाद में और कम फोर्स के बलबूते। कम फोर्स के कंधों पर कर्फ्यू लगाना भी जिला पुलिस को उल्टा पड़ गया।”
दिल्ली हिंसा में जब जल रहा था चांद बाग, एक गली में कैंसल होने वाली थी हिंदू लड़की की शादी, फिर जो हुआ

2000 के दशक में दिल्ली के दबंग पुलिस कमिश्नर रहे अजय राज शर्मा ने विशेष बातचीत के दौरान दो टूक दोहराया, “मैंने पुलिस की नौकरी में हमेशा कानून देखा। मैंने वर्दी में हमेशा कानून को ही ऊपर रखा। सरकार को कभी कानून से ऊपर जाकर अहमियत नहीं देनी चाहिए, न मैंने कभी ऐसी गलती की। इतिहास गवाह है। मैं अपने मुंह और कुछ सच उगलूंगा तो लोग कहेंगे कि अब ज्यादा बोल रहे हैं।”
शर्मा बातचीत के अंत की चार लाइनों में मन की बात बयान करते-करते बेहद भावुक हो उठे, “दिल्ली पुलिस को मैंने लीड किया। अब मुझे इस तमाशे (शाहीन बाग धरना और उत्तर पूर्वी जिले के दंगे) से बहुत तकलीफ हुई है।”

Home / Miscellenous India / दिल्ली हिंसा पर बोले पूर्व पुलिस आयुक्त, मैं जाफराबाद नहीं जलने देता चाहे सरकार बर्खास्त कर देती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो