scriptहरियाणा में भूकंप के झटके, रोहतक से 15 किलोमीटर दूर हिली धरती | Earthquake tremors in Haryana rocky ground 15 km from Rohtak | Patrika News

हरियाणा में भूकंप के झटके, रोहतक से 15 किलोमीटर दूर हिली धरती

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2020 08:45:02 am

Submitted by:

Dhirendra

 

गुरुवार तड़के 4 बजकर 18 मिनट पर भूकंप की तीव्रता 2.1 मापी गई।
अभी तक जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

Haryana News

अभी तक जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

नई दिल्ली। हरियाणा ( Haryana ) के रोहतक से 15 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में आज गुरुवार तड़के 4 बजकर 18 मिनट पर रेक्टर स्केल पर 2.1 की तीव्रता वाला भूकंप ( Earthquake ) आया। इसकी तीव्रता ज्यादा नहीं थी। अभी तक जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।
इससे पहले बीते 8 जून को दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) में धरती हिली थी। दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो महीनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

5 जून को झारखंड और कर्नाटक ( Jharkhand and Karnataka ) में भी भूकंप आया था। कर्नाटक के हम्पी में सुबह 6 बजकर 55 बजे रेक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जबकि जमशेदपुर में इसी समय रेक्टर स्केल पर 4.7 की तीव्रता वाला भूकंप आया।
Jammu-Kashmir : अंवतीपोरा के पंपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, ऑपरेशन जारी

दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत ( North India ) में बीते एक-डेढ़ महीनों के दौरान एक दर्जन से अधिक छोटे भूकंप आए हैं। कोरोना संकट के बीच जब अधिकतर लोग घरों में थे तो बार-बार भूकंप के झटकों ने चिताएं बढ़ाईं लेकिन भूकंप विशेषज्ञों का मानना है कि छोटे भूकंप से ज्यादा खतरा नहीं है बल्कि ये बड़े भूकंप के खतरे को कम कर सकते हैं।
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक बीके बंसल ( National Seismology Center Director BK Bansal ) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में कई फाल्ट लाइनें गुजरती हैं। इनमें हलचलों से जब ऊर्जा निकलती है तो भूकंप आते हैं।
India-China border dispute : हिंसक झड़प के बाद तनाव, केंद्र ने आर्मी को खुली छूट दी

कश्मीर में 16 जून को आया था भूकंप

कश्मीर ( Kashmir ) में 16 जून को सुबह सात बजे एक मध्यम तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया था। रेक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान क्षेत्र में था और इसकी गहराई पृथ्वी की सतह के भीतर 100 किलोमीटर थी। 8 अक्टूबर, 2005 को रिक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता के भूकंप से जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा ( एलओसी ) के दोनों ओर 80,000 से अधिक लोग मारे गए थे।
24 घंटे के अंदर 3 भूकंप

15 जून को गुजरात के राजकोट ( Gujrat-RajKot ) जिले में सोमवार हल्की तीव्रता के दो भूकंप आया था। इसके एक दिन पहले रविवार को क्षेत्र में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। राजकोट के उत्तर पश्चिम में 132 किमी दूर रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया जबकि दूसरा भूकंप 4.1 तीव्रता का था जो अपराह्न् 12.57 बजे इसके उत्तर पश्चिम में उत्तर की ओर 118 किलोमीटर दूर आया था। अहमदाबाद सहित राज्य के कई हिस्सों में भी भूकंप महसूस किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो